ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है आपका वजन ! जानिए वजह


हाइलाइट्स

ज्यादा कॉफी पीने से आपका बढ़ सकता है वजन.
रोज दो कप कॉफी से ज्यादा पीना बढ़ा सकता है वजन.
कॉफी नर्वस सिस्टम को स्टिमुलेट कर सकती है

बहुत से लोगों की सुबह की शुरुआत कॉफी से होती है. कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आती है और हमारी थकान भाग जाती है. अगर रात में कोई काम करना है और अगर आपको नींद आ रही है तो कॉफी पीने से नींद भी दूर भगाई जा सकती है. कॉफी में कैफ़ीन होता है जो शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है. बहुत से लोगों का मानना है कि इसी तत्व की वजह से कॉफी पीने के कारण हमारा वजन बढ़ सकता है. लेकिन क्या ऐसा सच में है? क्या आपको वजन कम करने के लिए कैफ़ीन का सेवन बंद करना होगा? आइए जानते हैं.

क्या कॉफी पीने से सच में आपका वजन बढ़ता है
स्टाइलक्रेज़ डॉट कॉम के अनुसार जी हां, ज्यादा कॉफी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसा इसमें पाए जाने वाले कैफ़ीन के कारण होता है. औसत रूप से एक व्यक्ति दिन में 300 एमजी कैफ़ीन का सेवन करता है. अगर एक बार कैफिन का सेवन करने की आदत पड़ जाती है तो इसकी मात्रा बढ़ने में समय नहीं लगता है. समय के साथ-साथ इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकते हैं. ऐसा होने के कारण इंसुलिन लेवल और कॉर्टिसोल लेवल बढ़ सकता है. इससे मेटाबॉलिक एक्टिविटी कम हो सकती है और वजन बढ़ सकता है.


कैफीन की मात्रा करें कम
अगर जरूरत से ज्यादा मात्रा में कैफ़ीन का सेवन करते हैं तो इसका सेवन कम करने की आवश्यकता है लेकिन अगर सीमा में कॉफी का सेवन करते हैं तो वजन कम करने के लिए कॉफी छोड़ने की जरूरत नहीं है. रोजाना दो से तीन कप कॉफ़ी का सेवन करना हानिकारक नहीं है. हालांकि अगर आप इससे ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी वजन कम होने की जर्नी प्रभावित हो सकती है.  इससे आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है और धीमा भी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का कहर, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

यह भी पढ़ेंः जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए ! 

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks