पहली बार e-Auto लेकर लेह में 17,900 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा ड्राइवर, आनंद महिंद्रा ने जमकर तारीफ की, देखें Video


हाइलाइट्स

वीडियो शेयर करते हुए महिंद्रा ने ड्राइवर जोथी विकनेश की जमकर तारीफ की है.
पिछली साल दिसंबर में अपने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर महिंद्रा ट्रेओ को लॉन्च किया था.
इसकी टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा है और सिंगल चार्ज में इसकी रेंज 80 किलोमीटर है

नई दिल्ली. महंगे होते पेट्रोल-डीजल और बढ़ते प्रदूषण की वजह से दुनिया भर में सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने पर जोर दे रही हैं. बावजूद लोग इलेक्ट्रिक व्हीकलों पर ज्यादा भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. यही हाल भारत में भी है. लोगों का मानना है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों के मुकाबले कम शक्तिशाली होते हैं, लेकिन ये वीडियो देखकर इस तरह की गलतफहमी बिल्कुल दूर हो जाएगी.

हाल ही में भारत के मशहूर उद्योगपति और कार निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है.  वीडियो में ऑटो ड्राइवर अपनी महिंद्रा ट्रेओ इलेक्ट्रिक ऑटो लेकर लेह जिले के खारदुंग ला दर्रा तक पहुंच गया है. यह पहली बार है जब कोई इलेक्ट्रिक ऑटो यहां तक पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-  क्या खरीदने वाले हैं सेकेंड हैंड किया सोनेट? पहले देख लीजिए फायदे और नुकसान

जानें क्या है कीमत?
वीडियो शेयर करते हुए महिंद्रा ने ड्राइवर जोथी विकनेश की जमकर तारीफ की है. बता दें कि खारदुंग ला दर्रा लेह में 17,900 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है. आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ट्रियो को दुनिया के शीर्ष पर ले जाने के लिए धन्यवाद जोथी…” महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने पिछली साल दिसंबर में अपने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर महिंद्रा ट्रेओ को लॉन्च किया था. मुंबई में इसकी शुरुआती कीमत 2.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम ) है. इस कीमत में FAME-II, राज्य और अर्ली बर्ड्स सब्सिडी भी शामिल है.

50 किमी प्रति घंटा है फुल थ्री-व्हीलर की स्पीड
महिंद्रा ट्रेओ की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा है. इसके रेंज 80 किलोमीटर है और 7 की ग्रेडेबिलिटी डिग्री शामिल है. थ्री-व्हीलर में 48V लिथियम-आयन बैटरी और 7.37 kWh की मोटर का इस्तेमाल किया गया है. इसे नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज होने में 3 घंटे लगते हैं. इसके अलावा फास्ट चार्जर से इसे 50 मिनट में चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती हैं 437 किमी, देखें कीमत

हर साल होती है 45,000 रुपये तक की बचत
ट्रेओ का फ्रंट सस्पेंशन हेलिकल स्प्रिंग, डैम्पर और हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर से लैस है. इसके रियर सस्पेंशन में लीफ स्प्रिंग के साथ रिजिड एक्सल है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल आगे और पीछे हाइड्रोलिक ब्रेक के साथ आता है, जबकि पार्किंग के लिए मैकेनिकल लीवर ब्रेक का विकल्प है. महिंद्रा का दावा है कि इलेक्ट्रिक ऑटो को चलाने में केवल 50 पैसे प्रति किमी की लागत आती है. इससे हर साल 45,000 रुपये तक की बचत होती है.

Tags: Anand mahindra, Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks