चीन में कोरोना के मामले बढ़ने से कई शहरों में लॉकडाउन, iPhone के प्रोडक्शन पर भी असर


लगभग तीन वर्ष पहले महामारी की शुरुआत वाले देश चीन में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ रहे हैं। इस पर नियंत्रण के लिए कई शहरों में सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है। चीन के प्रेसिडेंट Xi Jinping जीरो कोविड पॉलिसी के तहत महामारी से निपटने के लिए कड़े उपाय किए जा रहे हैं। 

चीन की सरकार ने वुहान के एक जिले में आठ लाख से अधिक लोगों को 30 अक्टूबर तक बाहर नहीं निकलने को कहा है। वुहान में प्रति दिन कोरोना के लगभग 25 नए मामलों की रिपोर्ट है। चीन में लगातार तीसरे दिन 1,000 से अधिक नए मामले आए हैं। इस महीने की शुरुआत में Jinping ने संकेत दिया था कि जीरो कोविड पॉलिसी में कोई छूट नहीं दी जाएगी। उनका कहना था कि यह वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों की लड़ाई है। इस सप्ताह की शुरुआत में चीन के लगभग 28 शहरों में लॉकडाउन था। इससे ऐसे क्षेत्रों में लगभग 20.7 करोड़ लोगों पर असर पड़ा है जिनकी चीन के जीडीपी में लगभग एक-चौथाई हिस्सेदारी है। 

पिछले कुछ दिनों में लगभग 200 लॉकडाउन लगाए गए हैं। इनमें से अधिकतर ऐसे समुदायों से जुड़े हैं जिनकी पहचान हाई या मीडियम रिस्क वालों के तौर पर की गई है। लॉकडाउन में हाई, मीडियम और लो रिस्क वाले क्षेत्रों के लिए विभिन्न नियम हैं। स्मार्टफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn के Zhengzhou में मौजूद iPhone की फैक्टरी पर भी लॉकडाउन का असर पड़ा है। Foxconn ने बताया कि उसके कुछ वर्कर्स को क्वारनटाइन किया गया है। Apple के लिए यह एक चिंता का मुद्दा है। कंपनी ने पिछले महीने iPhone की नई सीरीज लॉन्च की थी। 

Apple ने अपनी नई iPhone 14 सीरीज के कुछ मॉडल्स की भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। इसे चीन में मैन्युफैक्चरिंग को कम करने की कंपनी की योजना के हिस्से के तौर पर देखा जा रहा है। अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने के कारण बहुत सी अमेरिकी कंपनियां चीन में बिजनेस को लेकर अपनी स्ट्रैटेजी बदल रही हैं। Foxconn के चेन्नई के निकट प्लांट में भारतीय मार्केट के लिए iPhone 14 सीरीज के स्मार्टफोन्स की असेंबलिंग शुरू हो गई है। हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि Apple ने पहली बार AirPods और  Beats हेडफोन का कुछ प्रोडक्शन भी भारत में करने का फैसला किया है।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks