e-Shram Card: सरकार ने भेज दिए हैं आपके खाते में पैसे, ई-श्रम कार्ड धारक ऐसे करें चेक


हमारे देश में भारत सरकार और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाते हैं। इनका उद्देश्य गरीब तबके और जरूरतमंदों की मदद करना होता है। इसमें आर्थिक रूप से मदद करने से लेकर कई अन्य तरीकों से भी मदद की जाती है। किसी योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाती हैं, तो किसी योजना के तहत आर्थिक रूप से लोगों की मदद की जाती है। ऐसी ही एक योजना है ई-श्रम कार्ड, जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का ई-श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसमें उन्हें किस्त के जरिए आर्थिक मदद समेत कई अन्य लाभ देने की भी तैयारी है। वहीं, जिन लोगों ने 31 दिसंबर से पहले अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया है, उनके बैंक खाते में ये किस्त पहुंची है। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसे आएं हैं या नहीं। तो ये चेक करने के कुछ तरीके हैं। तो चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

ऐसे चेक कर सकते हैं किस्त के पैसे

  • अगर आपके बैंक खाते में अब तक ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलने वाली किस्त नहीं आई है, तो आप इसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले खाते से लिंक मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में जाकर चेक करें कि आपको खाते में पैसे आने का कोई मैसेज मिला है या नहीं।
  • अगर मैसेज नहीं आया है, तो आप अपने बैंक में जाकर अपनी पासबुक में एंट्री कराकर भी जान सकते हैं कि आपके खाते में ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाले पैसे आए हैं या नहीं। इसके अलावा आप ऑनलाइन माध्यम से अपने बैंकिंग एप पर भी चेक कर सकते हैं।
कई तरह के मिलते हैं लाभ:-

आर्थिक मदद

  • जो लोग ई-श्रम कार्ड धारक हैं, उन्हें कई तरह की सुविधाएं इस कार्ड के साथ मिलती है। इसमें आपको किस्त के रूप में पैसे दिए जाते हैं, जिन्हें सीधे आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा भेजा जा रहा है।

बीमा कवर

  • ई-श्रम कार्ड धारकों को दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जा रहा है। इसके अलावा घर बनाने के लिए धनराशि जैसी अन्य मदद भी इस योजना के तहत दी जाएंगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks