दिन में एक बार जरूर खाएं काजू, स्किन और बालों पर दिखेगा कमाल का असर


Cashew For Skin And Hairs: गर्मियों में सेहत के साथ-साथ बालों और स्किन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है. सेहत को लेकर तो हम जागरूक हो जाते हैं लेकिन जब बात स्किन और बालों की आती है तो हम ब्यूटी प्रोड्क्ट पर निर्भर करने लगते हैं. आपको बता दें कि ब्यूटी प्रोड्क्ट सिर्फ स्किन को बाहर से ही स्वस्थ रख सकते हैं. स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए पोषण युक्त हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. इस ड्राई फ्रूट का नाम काजू है. काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए जरूरी है. आपको बता दें कि काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. यह स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखता है. आइए जानते हैं कैसे.

झुर्रियां करें कम
काजू खाने से स्किन पर झुर्रियां बहुत ही कम होती है. दरअसल काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. काजू के सेवन से झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और स्किन भी यंग दिखती है.

इसे भी पढ़ें: छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

एंटी-एजिंग के रूप में इस्तेमाल
काजू को आप एंटी-एजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. काजू में प्रोटीन और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों पोषक तत्व बढ़ती उम्र को कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं.

ऑयली स्किन की समस्या होगी खत्म
बहुत से लोगों की स्किन ऑयली होती है जिसके चलते उनको स्किन इंफेक्शन की परेशानी होने लगती है. ऑयली स्किन वाले लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को अपनी डाइट में काजू को जरूर शामिल करना चाहिए. काजू ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

बालों को बनाएं हेल्दी और शाइनी
काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं. साथ ही ये बालों के टूटने की समस्या को कम कर उन्हें सॉफ्ट और शाइनी भी बनाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks