ईडी की चार्जशीट में दावा, YES बैंक के राणा कपूर और डीएचएफएल के प्रमोटर्स ने की ₹5050 करोड़ रुपये की हेराफेरी


नई दिल्ली. एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने स्पेशल कोर्ट में दाखिल अपनी दूसरी सप्लीमेंट्री (ओवरऑल तीसरी) चार्जशीट में आरोप लगाया है कि यस बैंक (Yes Bank) के को-फाउंडर राणा कपूर और दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन ने संदिग्ध लेनदेन और अवैध डायवर्जन के जरिये 5,050 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है. जांच के दौरान पता चला कि राणा कपूर इस मामले में अपराध के जरिये हुई आय का एक बड़ा हिस्सा विदेश ले गए. चार्जशीट में इसका भी जिक्र किया गया है कि विदेश में धन चले जाने के कारण वे प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत सीधे कुर्की के लिए उपलब्ध नहीं हैं. जांच एजेंसी ने दावा किया कि कपूर, डीएचएफएल के प्रमोटर और कई अन्य अवैध रूप से अवैध डायवर्जन और संदिग्ध लेनदेन के जरिये धन की हेराफेरी की आपराधिक साजिश में शामिल थे.

यस बैंक ने अप्रैल 2018 और जून 2018 के बीच डीएचएफएल को 3,700 करोड़ रुपये के डिबेंचर खरीदे थे, इसलिए राशि डीएचएफएल को ट्रांसफर की गई थी. अपने डिवेंचर में निवेश के यस बैंक के निवेश के बदले डीएचएफएल ने DOIT अर्बन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (राणा कपूर और उनके परिवार के स्वामित्व वाली एक इकाई) को 600 करोड़ रुपये का कर्ज दिया. ईडी का कहना है कि यस बैंक ने डीएचएफएल के अल्पकालिक डिबेंचर की खरीद के लिए पब्लिक मनी का उपयोग किया था, जिसे अभी तक डीएचएफएल ने नहीं भुनाया है. दूसरी ओर, डीएचएफएल ने राणा कपूर को उनकी लाभकारी स्वामित्व वाली कंपनी DUVPL को 600 करोड़ रुपये का कर्ज दे दिया. जांच एजेंसी ने दावा किया कि कपूर परिवार के मालिकाना हक वाले इस फर्म को कर्ज रिश्वत के रूप में दिया गया.

ये भी पढ़ें- फिनटेक कंपनियों के पेमेंट एग्रीगेटर संबंधी आवेदन रद्द कर सकता है आरबीआई, पढ़ें क्या है पूरा मामला

39.68 करोड़ रुपये की थी प्रॉपर्टी
जांच से खुलासा हुआ कि 39.68 करोड़ रुपये की मामूली कीमत वाली प्रॉपर्टी के लिए 600 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया. एग्रीकल्चर लैंड को रेजिडेंशियल लैंड में बदलकर इसका मूल्य 735 करोड़ रुपये दिखाया गया. ईडी ने यह भी कहा कि इस लोन की मंजूरी से ठीक पहले यस बैंक ने डीएचएफएल में निवेश किया था.

Tags: Business news in hindi, Rana Kapoor, Yes Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks