Election Strategy: भाजपा की सबसे कमजोर कड़ी को सहेजने में जुटे नड्डा, 2024 लोकसभा चुनाव में जीत की रणनीति तैयार


सार

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को पार्टी मुख्यालय में एक कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे, जिसमें इन सभी चुनावी बूथों पर पार्टी को मजबूत करने का काम शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष के अलावा अन्य शीर्ष नेता, संगठन मंत्री बीएल संतोष, सचिव और प्रवक्ता स्तर के सभी पदाधिकारी शामिल होंगे…

जेपी नड्डा

जेपी नड्डा
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

चुनावी मैदान में जीत हासिल करने के लिए भाजपा सबसे निचले स्तर पर मजबूत तैयारी करने की रणनीति अपनाती रही है। उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान भी पार्टी ने बूथ प्रमुख, पन्ना प्रमुख और शक्ति केंद्र प्रमुख बनाकर जीत का रास्ता तय किया था। उसी रणनीति को एक नए अंदाज में अपनाते हुए पार्टी अब देश के उन सभी बूथों पर स्वयं को मजबूत करने की तैयारी करने जा रही है, जिन पर उसे लोकसभा या विधानसभा चुनाव में हार मिली थी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को पार्टी मुख्यालय में एक कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे, जिसमें इन सभी चुनावी बूथों पर पार्टी को मजबूत करने का काम शुरू किया जाएगा।

 

भाजपा नेता के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को 303 सीटों के साथ शानदार सफलता मिली थी। लेकिन इसके बावजूद पार्टी को लगभग 28000 ऐसे बूथों पर हार का सामना करना पड़ा था, जिन पर पार्टी को जीत मिल सकती थी। इसी प्रकार अलग-अलग विधानसभा चुनावों में भी लगभग 75,000 बूथों पर मामूली अंतर से पार्टी को हार का स्वाद चखना पड़ा था। पार्टी इन बूथों पर अपने कार्यकर्ताओं को मजबूत कर और जनता से बेहतर संपर्क स्थापित कर जीत सुनिश्चित करना चाहती है। पार्टी अध्यक्ष बुधवार को इसी अभियान की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष के अलावा अन्य शीर्ष नेता, संगठन मंत्री बीएल संतोष, सचिव और प्रवक्ता स्तर के सभी पदाधिकारी शामिल होंगे। साथ ही कार्यक्रम में उन जिला अध्यक्षों को भी जोड़ा जाएगा, जिनके क्षेत्रों में पार्टी को ज्यादा सुधार की आवश्यकता है। पार्टी की चुनावी तैयारियों को धार देने के लिए जिम्मेदार राज्यों के संगठन मंत्री और चुनाव पर्यवेक्षक भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

सफलता का जश्न भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में चुनावी सफलता हासिल करने के बाद 26 मई को अपना पदभार संभाला था। इसी हफ्ते इस अवसर के आठ वर्ष पूरे हो जाएंगे। भाजपा इस अवसर को एक बड़े कार्यक्रम में तब्दील करने का फैसला ले चुकी है। अगले 15 दिनों तक चलने वाले एक विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों, पार्टी के पदाधिकारियों, सांसद और विधायकों को अपने-अपने क्षेत्रों में इन दिनों के बीच विशेष कार्यक्रम करने का निर्देश दिया गया है। इन कार्यक्रमों में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को बुलाकर सम्मानित करने की योजना भी बनाई गई है। माना जा रहा है कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा कल के कार्यक्रम में पार्टी नेताओं को इससे जुड़े निर्देश भी दे सकते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks