सरकार के रडार पर ओला समेत इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां, क्या अब होगी कार्रवाई?


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने की बढ़ती घटनाओं ने कुछ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को सरकार के रडार पर ला दिया है. अब मिंट के अनुसार, सरकार ने ओला इलेक्ट्रिक, प्योर ईवी और ओकिनावा सहित ईवी निर्माताओं से यह बताने के लिए कहा है कि उन्हें स्कूटर में आग के लिए दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए, जिससे कुछ मामलों में जान भी गई.

सरकार का मानना है कि ये आग कथित तौर पर बैटरियों की खराबी की वजह से लगी है, जो तापमान में वृद्धि के कारण सुरक्षित रूप से काम नहीं कर सकती थीं. इन ईवी फर्मों को इस मामले पर आधिकारिक प्रतिक्रिया देने के लिए जुलाई अंत तक 30 दिन का नोटिस दिया गया है. इस अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

सरकार ने जांच के लिए बनाई थी कमेटी
सरकार ने आग की घटनाओं की जांच के लिए दो कमेटियों का गठन किया था. जांच के बाद यह पाया गया कि आग की घटनाओं में शामिल बैटरी से चलने वाले वाहनों में ‘बेसिक सेफ्टी सिस्टम’ की कमी थी. समितियों ने यह भी बताया कि इलेक्ट्रिक ट-व्हीलरों का बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) घटिया था, क्योंकि बैटरियों की कैपेसिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा गर्म से होने से रोकने वाले ‘वेंटिंग मैकेनिज्म’ की कमी पाई गई थी. जांच से सुरक्षा सिफारिशें ईवी कंपनियों को भेजी गईं.

सेफ्टी बढ़ाने के निर्देश दिए
इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने मिंट को बताया, “कंपनियों को सलाह दी गई है कि वे उन्हें जल्दी से व्यवस्थित करें. हमने उनसे यह भी बताने के लिए कहा है कि इन विफलताओं के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए. ” इसके अलावा, सरकार इन वाहनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन ओईएम के लिए दिशा-निर्देश भी सक्रिय रूप से जारी कर रही है. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने हाल ही में ‘इलेक्ट्रॉनिक वाहन बैटरी के लिए प्रदर्शन मानकों’ को प्रकाशित किया है.

ये भी पढ़ें- XUV700 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? 22 महीने की वेटिंग के लिए रहें तैयार

इन कंपनियों ने वापस मंगाए थे स्कूटर
इसके अलावा नीति आयोग (NITI Aayog) ने ईवी निर्माता से एहतियात के तौर पर स्वेच्छा से अपने ई-स्कूटर को वापस बुलाने की घोषणा करने के लिए भी कहा है. इसके बाद, ओईएम अब तक 7,000 से अधिक ई-स्कूटर वापस लेने में कामयाब रहे हैं. हाल ही में देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं, जिससे निर्माताओं को अपने वाहनों को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. ओकिनावा ऑटोटेक ने 3,000 से अधिक इकाइयों को वापस बुलाया था, जबकि प्योर ईवी ने लगभग 2,000 इकाइयों के लिए इसी तरह रिकॉल किया था.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks