पाकिस्‍तान में बिजली बिल देगा 440 वोल्‍ट का झटका, 7.90 रुपये इजाफे के साथ हुई 24.80 रुपये प्रति यूनिट


हाइलाइट्स

पाकिस्‍तान घोर आर्थिक संकट से घिरा हुआ है और उसकी हालत दिन ब दिन खराब होती जा रही है.
पाकिस्‍तान में महंगाई दर ने एक दशक का उच्‍चतम स्‍तर छू लिया है और खाने-पीने की चीजें बहुत महंगी हो गई हैं.
जुलाई की शुरुआत में ही पाकिस्‍तान में पेट्रोल, डीजल और कैरोसीन के दामों में भारी इजाफा किया गया था.

नई दिल्‍ली. श्रीलंका (Sri Lanka) के बाद हमारा एक और पड़ोसी पाकिस्‍तान (Pakistan) बदहाली की कगार पर पहुंच चुका है. खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं और महंगाई दर 21.3 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच गई है. अब पाकिस्‍तान की सरकार ने डीजल, पेट्रोल और कैरोसिन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बिजली के दामों (Power tariff in Pakistan) में भी इजाफा करने का ऐलान कर दिया है. सरकार ने बिजली की कीमतों में 7.90 रुपये प्रति यूनिट की भारी-भरकम बढ़ोतरी की है. इस वृद्धि के बाद पाकिस्‍तान में बिजली की कीमत प्रति यूनिट 24.8 रुपये हो जाएगी.

पाकिस्तान के बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने 26 जुलाई को बताया कि बिजली के रेट में यह बढ़ोतरी गरीब उपभोक्ताओं का ध्यान रखते हुए चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी. पहले चरण में 26 जुलाई से 3.50 रुपए प्रति यूनिट दाम बढ़ा दिया गया है. इसके बाद 3.50 रुपए प्रति यूनिट का इजाफा अगस्त में होगा. अक्‍टूबर में 0.91 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की जाएगी. इस हिसाब से देखें तो पाकिस्तान में अक्टूबर से एक यूनिट बिजली का रेट बढ़कर 24.8 रुपए हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  जापान का पासपोर्ट दुनिया में टॉप पर, पढ़िए भारत का किस नंबर पर है, मजबूत पासपोर्ट का क्या फायदा है?

100 यूनिट बिजली फ्री
पाकिस्तान की सरकार ने गरीब उपभोक्ताओं को ध्‍यान में रखते हुए कहा है कि जिन लोगों का बिजली बिल हर महीने 100 यूनिट से कम होता है उन पर बढ़े हुए दाम लागू नहीं होंगे. इसके अलावा 101-200 यूनिट खर्च करने वाले प्रोटेक्टेड कैटेगरी के उपभोक्ताओं का भी बिजली पर खर्च नहीं बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें-  रुपये में आई भारी गिरावट, विदेश में पढ़ाई हुई महंगी, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं बढ़े खर्च की भरपाई

पेट्रोल मिल रहा है 248.74 रुपये प्रति लीटर
इस महीने की शुरुआत में ही पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ा दिए थे. पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल, कैरोसिन तेल पर 5 रुपए प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाने का निर्णय लिया था. सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल की कीमत में 14.85 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई और पेट्रोल के दाम 248.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. हाईस्पीड डीजल की कीमतों में 13.23 रुपये और मिट्टी के तेल में 18.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद पाकिस्तान में हाईस्पीड डीजल 276.54 रुपये प्रति लीटर तो मिट्टी का तेल 230.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

Tags: Business news, Electricity bill, Pakistan latest news

image Source

Enable Notifications OK No thanks