भारत सरकार से सौदेबाजी करते रह गए एलन मस्क, किआ ने जमा ली जड़ें


नई दिल्ली. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार और उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) के बातचीत किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी. टेस्ला भारतीय बाजार में अपना रास्ता बनाने के लिए अब भी संघर्ष कर रहा है. इस बीच ऑटोमेकर किआ इंडिया (Kia India) ने गुरुवार को देश में अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल EV6 की बुकिंग शुरू कर दी. मॉडल को विशेष रूप से 12 शहरों में या किआ इंडिया की वेबसाइट पर चुनिंदा डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि इस साल वह EV6 के केवल 100 यूनिट ही बेचेगी. वाहन को तीन लाख रुपये का भुगतान करके बुक किया जा सकता है.

सीएनबीसी-टीवी 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में EV6 की एंट्री के साथ किआ देश के अंदर अपनी जड़ें मजबूत करना चाहती है. वहीं दूसरी ओर कंपनी की वैश्विक प्रतिद्वंद्वी टेस्ला भारतीय बाजार में अपना रास्ता बनाने के लिए जूझ रही है. फिलहाल कंपनी EV6 के केवल 100 यूनिट ही बेचेगी.

बदल रहा है ऑटो वाहन उद्योग
इस अवसर पर किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा कि भारत में ऑटो वाहन उद्योग तेजी से बदल रहा है और किआ इस परिवर्तन में सबसे आगे है. कपंनी ने समय-समय पर अपने विश्व स्तरीय उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से इस बात को साबित भी किया है. देश में EV6 की शुरुआत इस बात को फिर से दोहराती है.

पढ़ें – कार खरीदना हुआ महंगा, किआ मोटर्स ने बढ़ाए Kia Carens के दाम

टेस्ला के साथ मुकाबला
वैश्विक बाजार में किआ ने EV6 मॉडल के जरिए टेस्ला के साथ फेस टू फेस मुकाबला करने की रणनीति अपनाई है, लेकिन टेस्ला को पिछाड़ने में किआ और हुंडई को बहुत समय लग सकता है. हालांकि, किआ ने भारतीय बाजार में एंट्री करके टेस्ला पर बढ़त बना ली है.

दो वर्षों में हासिल की सफलता
किआ ने 2019 में आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक मैन्यूफैक्चरिंग सुविधा के साथ युवा कार खरीदारों का दिल जीतने के लक्षय लेकर भारतीय बाजार में प्रवेश किया था. कंपनी अपनी रणनीति में सफल हुई और कंपनी की स्पॉट-ऑन रणनीति ने इसे दूसरे वर्ष में लाभदायक बना दिया था. इतना ही नहीं 2020 में जिस समय घरेलू बाजार ने इस क्षेत्र में दशक में सबसे खराब प्रदर्शन किया., तब भी किआ ने 1,00,000 से अधिक वाहनों का उत्पादन करने में सफलता हासिल की और 10,838 करोड़ रुपये का रेवन्यू इकठ्ठा किया.

पढ़ें- Tesla को टक्कर देने के लिए भारतीय कंपनी तैयार, ये 5 इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च

भारत के शीर्ष 5 वाहन निर्माताओं में शामिल
बाजार में किआ की सफलता के लिए उत्पाद रणनीति से लेकर उसके पोर्टफोलियो तक को क्रेडिट दिया जा सकता है, लेकिन कंपनी की सफलता के पीछे तकनीकी रूप से पैश किए गए अच्छे दिखने वाले वाहन हैं. इसके अलावा सस्ती दरों पर एडवांस फीचर्स मुहैया कराना भी कंपनी की कामयाबी है. यह ही कारण हैं कि अधिकांश भारतीय इसे खरीदना पसंद करते हैं. नतीजन, कंपनी केवल 2.5 वर्षों में बिक्री के मामले में भारत के शीर्ष 5 वाहन निर्माताओं में से एक बन गई है और इस अवधि को दौरान बाजार की 6 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर चुकी है. बता दें कि किआ इंडिया घरेलू बाजार में सबसे तेज एक, दो और तीन लाख वाहन बेचने वाली ऑटो कंपनी बन गई है. हाल ही में ऑटोमेकर पांच लाख वाहन बेचे हैं. इनमें घरेलू और निर्यात किए गए वाहन शामिल हैं.

Tags: Elon Musk, Kia Motors India

image Source

Enable Notifications OK No thanks