Elon Musk ने निवेशकों को बताया शेयर बाजार में सफल होने का मंत्र, आपके भी आ सकता है काम


नई दिल्‍ली. टेस्‍ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) अपने ट्वीट की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. बात चाहें टेस्‍ला के शेयरों को बेचने की हो या फिर मामला चाहें क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद-फरोख्‍त से जुड़ा हो. ट्विटर (Twitter) को खरीद कर उन्‍होंने पूरी दुनिया को अचंभित कर दिया था. अब एलन मस्‍क ने ट्विटर पर शेयर बाजार में सफल होने का मंत्र भी निवेशकों को दिया है.

टेस्‍ला सीईओ ने अपने ट्वीट में लिखा, “चूंकि मुझसे कई बार पूछा गया है, इसलिए ऐसी कंपनियों के स्टॉक खरीदें जिनके उत्‍पाद और सेवाओं पर आपको भरोसा हो. ऐसी कंपनियों के शेयर सिर्फ तभी बेचें जब आपको लगे कि उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज अब खराब हो रही हैं.” मस्‍क ने आगे लिखा है कि शेयर मार्केट में गिरावट आने पर घबराना नहीं चाहिए. लंबी अवधि की रणनीति अपनाएं. यह कारगर साबित होगी.

ये भी पढ़ें :   Akshaya Tritiya special : खास मौके पर क्‍या खरीदें सोना, बॉन्‍ड, ईटीएफ या डिजिटल गोल्‍ड, एक्‍सपर्ट से समझें

मस्‍क के ट्वीट से होती है हलचल

क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर किए गए मस्क के ट्वीट से कई बार क्रिप्‍टो बाजार में अच्‍छी-भली उथल-पुथल हो चुकी है. यही नहीं टेस्‍ला के शेयरों को भी एक बार एलन मस्‍क के ट्वीट से झटका लग चुका है. एलन मस्‍क ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर से टेस्‍ला के शेयर बेचने संबंधी सलाह मांगी थी. उनके ट्वीट से टेस्‍ला के शेयर गिर गए.

टेस्‍ला के शेयर बेचे

ट्विटर को खरीदने की डील करने के महज तीन दिन के भीतर मस्‍क टेस्ला में अपने 8.5 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं. समझा जा रहा है कि ट्विटर के सौदे के लिए पैसा जुटाने को एलन मस्‍क ने टेस्‍ला के शेयर बेचे हैं. मस्‍क ने शुक्रवार को अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (Securities and Exchange Commission) को यह जानकारी दी. मस्‍क ने टेस्‍ला के 96 लाख शेयर बेचे हैं. यह सौदा प्रति शेयर 822.68 डॉलर से 999.13 डॉलर मे किया गया है.

ये भी पढ़ें :  LIC IPO में करना है निवेश तो तुरंत खुल जाएगा डीमैट अकाउंट, यह है तरीका

शुक्रवार को टेस्ला इंक (Tesla Inc) के शेयर 904.50 डॉलर के आसपास बने हुए थे. गुरुवार को उन्‍होंने ट्वीट किया था कि उनकी कंपनी के और शेयर बेचने की योजना नहीं है. मंगलवार को टेस्ला के शेयर 12 फीसदी गिर गए. यह 8 सितंबर, 2020 के बाद कंपनी के शेयरों में आई सबसे बड़ी गिरावट थी. हालांकि, टेस्‍ला के शेयरों में शुक्रवार को 3 फीसदी की मजबूती देखने को मिली, लेकिन फिर भी सप्ताह के दौरान यह 10 फीसदी टूट चुका है. वहीं, ट्विटर के शेयर (Twitter shares) 1.2 फीसदी की मजबूती के साथ 49.72 डॉलर पर पहुंच गया है. लेकिन, एलन मस्‍क ने जिस रेट पर ट्विटर से डील की है, उस प्राइस से अभी भी कंपनी के शेयर नीचे बने हुए हैं.

Tags: Elon Musk, Tesla, Twitter

image Source

Enable Notifications OK No thanks