Twitter को जबरन नहीं खरीद पाएंगे एलन मस्क, ये बड़ा शेयरहोल्डर उतर सकता है बचाव में!


नई दिल्ली. टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की ट्विटर में जब से एंट्री हुई है तब से तमाम तरह की खबरें आ रही हैं. इसकी वजह से ये अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी लगातार चर्चा में है और इसके शेयर के भाव चढ़ रहे हैं. पहले मस्क ने ट्विटर की 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. फिर खबर आई कि वे ट्विटर के बोर्ड में शामिल होंगे.

एक दिन पहले ही एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ऑफर देकर पूरी दुनिया को चौंका दिया. उनके इस ऑफर पर ट्विटर ने कहा कि उनके प्रस्ताव पर कंपनी बोर्ड विचार करेगा और शेयरधारकों के हित में जो सबसे अच्छा फैसला होगा उस पर कदम उठाया जाएगा. इसके बाद एलन मस्क की ओर से यह कहा गया कि अगर ट्विटर ने उसके ऑफर को खारिज कर दिया तो उन्हें अपनी पोजिशन में बदलाव करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – ट्विटर में कौन है सबसे बड़ा शेयरहोल्डर, जानिए

क्या है मस्क का प्लान बी
उनके इस बयान को एक तरह से धमकी माना जाने लगा और फिर इस तरह की खबरें चलने लगी कि वे ट्विटर का जबरिया अधिग्रहण कर सकते हैं. अब अमेरिकी मीडिया में एलन मस्क के हवाले से इस तरह की खबरें आ रही हैं कि अगर ट्विटर ने उनका ऑफर खारिज कर दिया तो उन्होंने इसे खरीदने का प्लान बी तैयार कर रखा है. मस्क ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि ट्विटर को प्राइवेट बनाने के लिए कानून के तहत कई शेयरहोल्डर रखने की वे कोशिश करेंगे.

जबरिया खरीद पर ट्विटर को बचाएगी वैनगार्ड!
अगर मस्क ट्विटर को जबरिया खरीदने की कोशिश करेंगे तो उनकी इस कोशिश को झटका लग सकता है. अभी तक यही कहा जा रहा था कि 9.2 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एलन मस्क ट्विटर के सबसे बड़े सिंगल शेयरहोल्डर हैं. उन्होंने पिछले महीने यानी मार्च में यह हिस्सेदारी खरीदी थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब ट्विटर की सबसे बड़ी हिस्सेदारी वैनगार्ड ग्रुप (Vanguard Group)  के पास है.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क ने क्यों कहा, उन ‘B*****d’ की बात नहीं मानता तो 2018 में टेस्ला कंगाल हो जाती

वैनगार्ड अमेरिकी इनवेस्टमेंट एडवाइजर फर्म है. यह अक्सर ट्विटर के मैनेजमेंट के साथ खड़ी नजर आती है. यह हेज फंड या दूसरे इनवेस्टर की तरह अलग रुख नहीं अपनाती है. अब तक उसने मैनेजमेंट के पक्ष में ही वोटिंग की है. यही वजह है कि अगर ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स एलन मस्क के ऑफर को ठुकरा देते हैं और मस्क अपने प्लान बी के तहत जबरन खरीदने की कोशिश करते हैं तो वैनगार्ड ट्विटर के बचाव में उतर सकती है क्योंकि वह अब इसकी सबसे बड़ी शेयरहोल्डर है.

वैनगार्ड के पास 10.3 फीसदी हिस्सेदारी
वैनगार्ड के पास अब कंपनी के 8.24 करोड़ शेयर हैं और उसकी हिस्सेदारी 10.3 फीसदी हो गई है. वैनगार्ड ने 8 अप्रैल को ट्विटर में अपनी इस हिस्सेदारी की जानकारी यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन की दी है. यानी मस्क के शेयर खरीदने के बाद वैनगार्ड ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. वॉल स्ट्रीट जर्नल  की रिपोर्ट के मुताबिक, 13 अप्रैल को ट्विटर के शेयर के बंद भाव के आधार पर वैनगार्ड की हिस्सेदारी का मूल्य 3.78 अरब डॉलर है. दिसंबर 2021 के अंत तक वैनगार्ड के पास ट्विटर के करीब 7.04 करोड़ शेयर थे. तब कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 8.8 फीसदी थी.

Tags: Elon Musk, Tesla, Twitter, Twitter Controversy

image Source

Enable Notifications OK No thanks