घर में लें मनाली का मजा! AC की तरह काम करने लगेगा आपका पुराना कूलर


नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में कूलर की ठंडक कम हो जाती है। साथ ही काफी चिपचिपाहट वाली हवा भी देने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कूलर को AC बना सकते हैं। साथ ही इसकी हवा भी बिल्कुल AC जैसी हो जाएगी। तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कूलर को ठीक कर सकते हैं-

पंप की सफाई करें-

कूलर के पंप की सफाई करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर कूलर का पंप गंदा होगा तो ठंडक कम होगी। क्योंकि इसकी वजह से कूलर पानी कम उठाता है। पानी कम उठाने की स्थिति में भी हवा ठंडी नहीं हो पाती है। पंप के नीचे वाली साइड एक जाली होती है। उसे आपको ब्रश से साफ करना चाहिए। अगर आप उसे साफ कर लेते हैं तो इससे पंप का फ्लो काफी तेज हो जाती है।

कूलर के एयर फैन की सफाई-

कूलर का एयर फैन भी साफ होना बहुत जरूरी है। अगर फैन साफ नहीं होगा तो एयर कटिंग भी ठीक से नहीं होगी। एयर कटिंग ठीक नहीं होने की स्थिति में एयर फ्लो भी कम हो जाएगा। इसके लिए जरूरी है फैन ब्लेड साफ होने चाहिए। फैन ब्लेड को साफ करने के लिए आप एक साफ कपड़ा ले सकते हो। उसके कपड़े से ब्लेड की सफाई आसानी से हो जाएगी। सफाई करने के लिए आपको एक सिंपल कपड़ा लेना चाहिए।

कूलिंग पैड बदलना भी जरूरी-

कूलर में पैड की सफाई होना भी बहुत जरूरी है। पैड गंदे की स्थिति में भी हवा कम हो जाती है। पैड पर पानी आने के बाद उसमें धूल-मिट्टी चिपकने लगती है। मिट्टी चिपकने के बाद उन्हें पानी डालकर भी साफ किया जा सकता है। साफ करने के बाद हवा काफी बदल जाती है। साथ ही ठंडी भी हो जाती है। ऐसे में कूलिंग पैड का साफ होना बहुत जरूरी है। अगर कूलिंग पैड साफ हो जाते हैं तो कूलर बिल्कुल AC जैसी ठंडक देने लगेगा। अगर आप इन बदलावों को कूलर में कर लेते हैं तो काफी अच्छी हवा मिलनी शुरू हो जाएगी।

Source link

Enable Notifications OK No thanks