EPFO: कई तरीकों से जान सकते हैं पीएफ बैलेंस, घर बैठे पाएं अपने अकाउंट की पूरी जानकारी


नई दिल्‍ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन की (EPFO) की अधिकतर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. यही कारण है कि ईपीएफओ सब्‍सक्राइबर को अब अपने पीएफ अकाउंट संबंधित कामों के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है और अकाउंट को मैनेज करना बहुत आसान हो गया है. सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध होने के कारण समय की बचत होती है और काम भी तेजी से होता है.

सब्‍सक्राइबर्स को ईपीएफओ पीएफ अकाउंट बैलेंस जानने की सुविधा भी ऑनलाइन मुहैया कराता है. पीएफ खाताधारक चार तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस घर बैठे जान सकता है. वह अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल से मिस्‍ड कॉल करके, रजिस्‍टर्ड मोबाइल से एसएमएस के द्वारा, ऑनलाइन उमंग ऐप की सहायता से और ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करके पता लगा सकता है कि उसके प्रोविडेंट खाते का बैलेंस क्‍या है.

ये भी पढ़ें-   एलपीजी, सीएनजी के दाम सहित 1 जुलाई और क्‍या-क्‍या होंगे बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

वेबसाइट से ऐसे जानें बैलेंस
अपना पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर जाएं. यहां UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी, जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

मिस्ड कॉल कर लें जानकारी
मिस्‍ड कॉल से पीएफ बैलेंस की जानकारी उसी मोबाइल नंबर से मिलेगी जो ईपीएफओ के पास रजिस्‍टर्ड है. मिस्‍ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें. कॉल करने के कुछ देर बाद एसएमएस से आपके खाते की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी.

SMS से जानें बैलेंस
एसएमएस से पीएफ बैलेंस (Check PF balance through SMS) जानने के लिए आपको EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करना होगा. इसके लिए आपको EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा. यहां LAN का मतलब आपकी भाषा से है. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG  लिखें. हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN  लिखें. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर पर भेजना होगा.

ये भी पढ़ें-   PAN Aadhaar Card Link: पैन कार्ड को आज ही कर लें आधार से लिंक, कल से लगेगा दोगुना जुर्माना

उमंग ऐप का करें उपयोग
आप उमंग ऐप के जरिए भी  पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. अपने स्‍मार्टफोन में उमंग ऐप डाउनलोड करें. उमंग ऐप में EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. अब View Passbook पर क्लिक कर अपना UAN और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद आप पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Epfo, PF balance, Tips and Tricks

image Source

Enable Notifications OK No thanks