यूरोपियन सेंट्रल बैंक की चीफ ने क्रिप्टोकरेंसीज को बेकार करार दिया


क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर कई ग्लोबल रेगुलेटर्स ने आशंका जताई है। इसी कड़ी में यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की प्रमुख Christine Lagarde ने क्रिप्टोकरेंसीज को ‘बेकार’ बताया है। इससे पहले भी Lagarde का क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर नकारात्मक रुख रहा है। उनका मानना है कि ये किसी चीज पर बेस्ड नहीं हैं और इन्हें कड़ाई से रेगुलेट किया जाना चाहिए।  

Lagarde ने एक एक टेलीविजन शो में कहा कि बिटकॉइन और ऑल्टकॉइन्स में इनवेस्टमेंट करने वाले निराश हैं क्योंकि इस इंडस्ट्री में उपयुक्त नियम नहीं हैं। इस महीने की शुरुआत में क्रिप्टो मार्केट में भारी बिकवाली से इनवेस्टर्स को काफी नुकसान हुआ था। Lagarde का कहना था, “मैं यह बता चुकी हूं कि क्रिप्टो एसेट्स सट्टेबाजी से जुड़े हैं और इनमें बहुत रिस्क है। अगर आप इनमें इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो यह आपका फैसला है। मेरा यह आकलन है कि इसकी कीमत कुछ नहीं है और यह किसी चीज पर बेस्ड नहीं है। इनसे जुड़े ऐसे कोई एसेट्स नहीं हैं जो सुरक्षा दे सकते हैं। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के लॉन्च होने पर मैं गारंटी दूंगी। इसके पीछे सेंट्रल बैंक होगा।” 

पिछले वर्ष Lagarde ने कहा था कि बिटकॉइन का इस्तेमाल बड़े स्तर पर मनी लॉन्ड्रिंग के लिए हो रहा है। फ्रांस की बैंकर और राजनेता Lagarde ने यूरोपियन यूनियन में क्रिप्टोकरेंसीज के लिए कड़े रेगुलेशंस होने पर जोर दिया है। वह बिटकॉइन माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होने की भी निंदा कर चुकी हैं।

हालांकि, Lagarde ने यह भी बताया कि वह क्रिप्टोकरेंसीज की स्थिति की निगरानी करती हैं क्योंकि उनके बेटे ने उनकी सलाह का विरोध कर इसमें इनवेस्टमेंट किया है। Lagarde ने कहा कि उनके पास कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं है और वह उस सलाह पर चलना चाहती हैं जो वह लोगों को देती हैं। उनका कहना था, “मेरे बेटे के बिटकॉइन में इनवेस्टमेंट करने से बिटकॉइन को लेकर मेरी सोच नहीं बदली है।” यूरोपियन यूनियन की अथॉरिटीज इससे पहले लोगों को क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दे चुकी हैं। हाल ही में ब्रिटेन के सेंट्रल बैंक ने कहा था कि पेमेंट के जरिए के तौर पर बिटकॉइन का इस्तेमाल ठीक नहीं है। ब्रिटेन में रेगुलेटर्स की ओर से लोगों को क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट के खिलाफ कई बार चेतावनी दी जा चुकी है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks