Exclusive: व्यापार की संभावनाएं तलाशने कश्मीर पहुंचा खाड़ी देशों का प्रतिनिधिमंडल, 30 ज्यादा कंपनियों के CEO मौजूद


नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल (Lieutenant Governor of Jammu and Kashmir) मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के दौरे के 2 महीने के बाद खाड़ी देशों के बिजनेसमैन का हाई-लेवल प्रतिनिधिमंडल (High level Delegation) रविवार को कश्मीर पहुंचा. 30 से ज्यादा कंपनियों के सीईओ, जिसमें भारतीय CEO भी शामिल है, 4 दिनों के दौरे पर केंद्र शासित प्रदेश में व्यापार के अवसर तलाशने के लिए पहुंचा है.

इस दौरे के दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, उद्योग और वाणिज्य के प्रमुख सचिव समेत अन्य अधिकारी उद्यमिता, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर ज़ोर देंगे. सेंचुरी फाइनेंशियल के सीईओ बालकृष्ण इस high-level डेलिगेशन की अध्यक्षता कर रहे हैं जिसमें यूएई और सऊदी अरब के सीईओ शामिल है.

न्यूज़18 से बात करते हुए दुबई के एक सीईओ ने कहा कि कश्मीर दौरे पर यह प्रतिनिधिमंडल कईं बिजनेस कार्यक्रमों में शामिल होगा, एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम 22 मार्च को शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया है. पर्यटन के लिए मशहूर जम्मू कश्मीर की खूबसूरती से भी विदेश से आए बिजनेसमैन को रूबरू कराया जाएगा, जिसके चलते उन्हें गुलमर्ग और पहलगाम घुमाने ले जाया जाएगा, जहां वह पर्यटन में निवेश की संभावना भी तलाश सकते हैं. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस प्रतिनिधिमंडल के लिए एक डिनर का आयोजन भी करेंगे.

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine war: 14,700 रूसी सैनिक, 96 विमान मार गिराने का यूक्रेन का दावा; UN ने कहा- 1 करोड़ लोग विस्थापित हुए

जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने News18 को बताया कि यह कार्यक्रम सरकार द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल बुनियादी ढांचे और एक उद्यमी-अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में की गई पहल के अनुरूप है. कई निर्यातकों, स्टार्ट-अप और महिला उद्यमियों की प्रेजेंटेशन होंगी, साथ ही कुटीर और रेशम उद्योग, उत्पाद प्रदर्शन और कारीगरों की बैठकें भी होंगी.

जनवरी में उपराज्यपाल सिन्हा की दुबई यात्रा के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों में लुलु ग्रुप, अल माया ग्रुप, एमएटीयू इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी, जीएल एम्प्लॉयमेंट ब्रोकरेज एलएलसी और नून ग्रुप के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे. सेंचुरी फाइनेंशियल द्वारा 100 मिलियन डॉलर के निवेश के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए.

पिछले महीने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ भारत-यूएई वर्चुअल समिट में, पीएम मोदी ने कहा था, “जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल की सफल यूएई यात्रा के बाद कई अमीरात कंपनियों ने जम्मू और कश्मीर में निवेश में रुचि दिखाई है. हम जम्मू और कश्मीर में लॉजिस्टिक्स, स्वास्थ्य सेवा और हॉस्पिटैलिटी समेत सभी क्षेत्रों में यूएई द्वारा निवेश का स्वागत करते हैं, और आपकी कंपनियों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेंगे.”

Tags: Jammu and kashmir, LG Manoj Sinha



Source link

Enable Notifications OK No thanks