Explained: विराट कोहली ‘गोल्डन डक’ तो केन विलियमसन ‘डायमंड डक’ के हुए शिकार, दोनों में अंतर जानिए और समझिए


नई दिल्ली. वर्तमान में दुनिया के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) और केन विलियमसन (Kane Williamson) आईपीएल (IPL) के 15वें सीजन के 54वें मुकाबले में खाता भी नहीं खोल पाए. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ‘गोल्डन डक’ के शिकार हुए वहीं एसआरएच के कप्तान केन विलियमसन ‘डायमंड डक’ पर आउट हुए. कोहली को आईपीएल के इस सीजन तीसरी बार पहली ही गेंद पर पवेलियन लौटना पड़ा है जबकि आईपीएल के इतिहास में ओवरऑल छठी बार वह इस तरह से आउट हुए हैं.

आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया. स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को उम्मीद थी कि विराट कोहली बड़ी पारी खेलेंगे लेकिन उनकी उम्मीदों पर स्पिन गेंदबाज जगदीश सुचित ने पानी फेर दिया. डुप्लेसी के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे कोहली को पहली ही गेंद पर सुचित ने विलियमसन के हाथों कैच कराकर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. आईपीएल में 14 साल बाद विराट कोहली इस तरह से आउट हुए. इससे पहले साल 2008 में मुंबई इंडियंस की ओर से पेसर आशीष नेहरा ने उन्हें गोल्डन डक का शिकार बनाया था.

यह भी पढ़ें:VIDEO: 12 मैच… 3 बार गोल्डन डक, RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली को IPL 2022 में आखिर हो क्या गया है ?

SRH vs RCB Match Report: वानिंदु हसरंगा की फिरकी में फंसी ‘ऑरेंज आर्मी’, बैंगलोर ने हैदराबाद को 67 रन से रौंदा

विलियमसन बिना कोई गेंद खेले हुए आउट 

दूसरी ओर, केन विलियमसन ने भी अपने फैंस को निराश किया. विलियमसन डायमंड डक का शिकार हुए. दरअसल, हुआ यूं कि हैदराबाद की ओर से अभिषेक शर्मा और विलियमसन पारी की शुरुआत करने आए. आरसीबी की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत ग्लेन मैक्सवेल ने की. मैक्सवेल के इस ओवर की पहली गेंद पर अभिषेक शर्मा ने कवर की ओर खेला, जहां शाहबाज अहमद फील्डिंग कर रहे थे. अभिषेक ने रन के लिए कॉल किया और विलियसमन दौड़ पड़े. इसके बाद शाहबाज ने स्ट्राइक एंड पर डायरेक्ट थ्रो कर गिल्लियां बिखेर दी. इस तरह विलियसमन को भारी मन से पवेलियन लौटना पड़ा.

‘ गोल्डन डक’ और ‘डायमंड डक’ में अंतर

जब बल्लेबाज पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो जाता है तो उसे क्रिकेट की भाषा में ‘गोल्डन डक’ कहा जाता है. वहीं बल्लेबाज जब बिना कोई गेंद खेले अपना विकेट गंवा बैठता है तो, उसे ‘डायमंड डक’ कहा जाता है.

Tags: IPL, IPL 2022, Kane williamson, Rcb, Royal Challengers Bangalore, SRH, Sunrisers Hyderabad, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks