एक और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की बैटरी में विस्‍फोट, चार्ज करते ही हुआ धमाका!


इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स में बैटरी से जुड़ी समस्‍याएं लगातार सामने आ रही हैं। ताजा मामला तेलंगाना के करीमनगर जिले के रामादुगु मंडल से सामने आया है। यहां एक इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर को चार्ज करते समय उसमें विस्फोट हो गया। गनीमत रही कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। पुलिस ने बताया कि घटना रविवार की रात रामचंद्रपुर गांव में हुई, जब इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के मालिक ने टू व्‍हीलर को चार्ज करने के लिए अपने घर के बाहर रखा, तभी उसकी बैटरी में अचानक विस्फोट हो गया। विस्‍फोट के बाद व्‍हीकल का कुछ हिस्‍सा जल गया। पुलिस ने कहा है कि उसे अब तक इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है।

पिछले महीने ऐसे ही एक घटनाक्रम में 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी और उसके परिवार के तीन लोग जल गए थे। यह वाकया निजामाबाद जिले में सामने आया था, जहां एक घर के अंदर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की बैटरी में विस्‍फोट हो गया था। 

इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स में लग रही आग की घटनाओं के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनियों से सभी डिफेक्‍टेड व्‍हीकल्‍स को रिकॉल करने के लिए कहा था। इसके कुछ दिनों बाद ये घटनाएं सामने आई हैं। बीते दिनों रायसीना डायलॉग्‍स में केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि सुरक्षा, सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है और मानव जीवन के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। गडकरी ने यह भी कहा था कि मार्च-अप्रैल-मई में तापमान बढ़ता है, फिर EV बैटरी में कुछ समस्या होती है। उन्‍होंने इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स में लग रही आग पर तापमान को भी एक समस्‍या बताया था। 

उन्‍होंने कहा था कि सरकार, इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स को लोकप्रिय बनाना चाहती है। गडकरी के मुताबिक, ईवी उद्योग अभी शुरू हुआ है। हम कोई बाधा नहीं डालना चाहते, लेकिन सुरक्षा सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है और इंसान के जीवन के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।

पिछले हफ्ते उन्‍होंने कहा था कि लापरवाही करने वाली कंपनियों को दंडित किया जाएगा और सभी डिफेक्‍टिव व्‍हीकल्‍स को वापस बुलाने का आदेश एक एक्‍सपर्ट पैनल की रिपोर्ट के बाद दिया जाएगा। गौरतलब है कि मामले की जांच के लिए एक कमिटी बनाई गई है। यह मामला ओला इलेक्ट्रिक के स्‍कूटर में आग लगने के बाद सुर्खियों में आया था। सोशल मीडिया में ओला इलेक्ट्रिक के ज‍लते हुए स्‍कूटर का वीडियो काफी वायरल हुआ था।  

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks