फेसबुक ने गरीब देशों को मुफ्त इंटरनेट देने का वादा किया था। लोगों ने वैसे भी शुल्क लिया


नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए, फेसबुक ने कम आय वाले लोगों को फेसबुक के सीमित संस्करण का उपयोग करने और डेटा शुल्क के बिना कुछ अन्य वेबसाइटों को ब्राउज़ करने के लिए पाकिस्तान, इंडोनेशिया और फिलीपींस सहित देशों में सेलुलर वाहक के साथ सौदे किए। बहुत से प्रयोक्ताओं के पास सस्ते सेलफोन प्लान हैं जिनकी कीमत केवल कुछ डॉलर प्रति माह है, अक्सर प्रीपेड, फोन सेवा के लिए और इंटरनेट डेटा की एक छोटी राशि के लिए।

फ़ेसबुक में सॉफ़्टवेयर समस्याओं के कारण, जिसके बारे में वह जानता है और महीनों तक ठीक करने में विफल रहा है, फ्री मोड में ऐप का उपयोग करने वाले लोगों से डेटा का उपयोग करने के लिए स्थानीय सेलुलर वाहक द्वारा अप्रत्याशित रूप से शुल्क लिया जा रहा है। कई मामलों में उन्हें इसका पता तभी चलता है जब उनके प्रीपेड प्लान में पैसा खत्म हो जाता है।

आंतरिक दस्तावेज़ों में, Facebook पैरेंट Meta Platforms Inc. के कर्मचारी स्वीकार करते हैं कि यह एक समस्या है। एक कर्मचारी ने अक्टूबर मेमो में लिखा था, “लोगों से सेवाओं के लिए शुल्क वसूलना” स्वतंत्र है “हमारे पारदर्शिता सिद्धांत का उल्लंघन करता है”।

जुलाई 2021 को समाप्त वर्ष में, फेसबुक के फ्री-डेटा उत्पादों के उपयोगकर्ताओं के लिए सेलुलर वाहक द्वारा किए गए शुल्क एक महीने में अनुमानित कुल $ 7.8 मिलियन हो गए, जब क्रय शक्ति समायोजन एक साल पहले लगभग $ 1.3 मिलियन से किया गया था। फेसबुक दस्तावेज़।

वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा समीक्षा किए गए दस्तावेज़ 2021 के पतन में लिखे गए थे और फेसबुक के पूर्व उत्पाद प्रबंधक, व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन द्वारा सार्वजनिक की गई जानकारी का हिस्सा नहीं हैं।

फेसबुक समस्या को “लीकेज” कहता है, क्योंकि भुगतान सेवाएं मुफ्त ऐप्स और सेवाओं में लीक हो रही हैं। यह आंतरिक दस्तावेजों में रिसाव को परिभाषित करता है, “जब उपयोगकर्ता फ्री मोड में होते हैं और मानते हैं कि वे जिस डेटा का उपयोग कर रहे हैं वह उनके वाहक नेटवर्क द्वारा कवर किया जा रहा है। , भले ही ये उपयोगकर्ता वास्तव में डेटा के लिए स्वयं भुगतान कर रहे हों।”

मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक को यूजर्स से डेटा लीक होने की रिपोर्ट मिली है और इसकी जांच की गई है। “हमने जिस समस्या की पहचान की है उसे हल करने के लिए हमने काम करना जारी रखा है।” उन्होंने कहा कि कंपनी ने अधिकांश समस्या को कम कर दिया है और यह काम जारी है। प्रवक्ता ने कहा कि फ्री मोड के नए संस्करणों को “केवल टेक्स्ट” लेबल किया गया है और नहीं “फ्री मोड” शब्दों को प्रमुखता से प्रदर्शित करते हैं, हालांकि पिछले संस्करण अभी भी उपयोग में हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी अपडेट पर काम कर रही है।

प्रवक्ता ने कहा कि फ्री-मोड उपयोगकर्ताओं को साइन अप करने पर सूचित किया जाता है कि वीडियो मुफ्त नहीं हैं। उन्हें एक सूचना प्राप्त होनी चाहिए कि यदि वे किसी वीडियो पर क्लिक करते हैं तो उनसे शुल्क लिया जाएगा, लेकिन यह हमेशा काम नहीं करता है। उन्होंने कहा कि फेसबुक इसे ठीक करने के लिए काम कर रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि अतिरिक्त मासिक डेटा शुल्क का अनुमान वाहक से बिलिंग जानकारी पर आधारित नहीं है। उन्होंने कहा कि क्रय-शक्ति समायोजन के बिना अनुमानित अधिभार कुल मिलाकर 3 मिलियन डॉलर प्रति माह से थोड़ा अधिक है।

एक दस्तावेज़, जिसमें कर्मचारी समस्या से निपटने के लिए अतिरिक्त संसाधनों के लिए प्रबंधन से पूछते हैं, यह नोट करता है कि समस्या “खारिज करने में आसान” है क्योंकि फेसबुक के सहयोगी-सेलुलर कंपनियां-आहत नहीं हो रही हैं। “वास्तव में,” दस्तावेज़ कहता है, ” यह वाहकों को अतिरिक्त $$$ देकर लाभान्वित कर रहा है।”

दस्तावेजों के अनुसार, सीमित आर्थिक और तकनीकी संसाधनों वाले स्थानों पर लोगों को ऑनलाइन लाने के फेसबुक के प्रयासों के बारे में कर्मचारियों की कई चिंताओं में से एक अप्रत्याशित शुल्क है। फेसबुक कनेक्टिविटी नामक कार्यक्रम, निरंतर विकास प्रदान करने के लिए कंपनी के प्रमुख प्रयासों में से एक है।

समृद्ध देशों में फेसबुक की उपयोगकर्ता वृद्धि रुक ​​गई है, और हाल के वर्षों में इसके लगभग सभी नए उपयोगकर्ता विकासशील देशों से आए हैं। ऐसे देश कंपनी के सबसे बड़े विकास अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैं – इंडोनेशिया, बांग्लादेश, फिलीपींस, ब्राजील और उप-सहारा अफ्रीका जैसे गरीब लेकिन आबादी वाले देश।

नए उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए, फेसबुक ने ऐसे कार्यक्रमों में निवेश किया है जो लोगों को नई वाई-फाई सेवाओं का निर्माण करके, इंटरनेट केबल्स को नए स्थानों पर विस्तारित करके और सेलुलर वाहक के साथ सौदे करके लोगों को फेसबुक और कुछ अन्य वेबसाइटों के कम बैंडविड्थ संस्करण का उपयोग करने के लिए ऑनलाइन प्राप्त करते हैं। सेल्युलर डेटा के लिए चार्ज किए बिना सस्ते स्मार्टफोन। (उपयोगकर्ताओं से डेटा के लिए शुल्क नहीं लिया जाता है यदि वे वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हैं।)

फेसबुक के आंतरिक दस्तावेजों का कहना है कि मुफ्त सेलफोन-डेटा कार्यक्रम से फेसबुक को 2021 की दूसरी छमाही में दुनिया भर में अनुमानित 10.6 मिलियन नए मासिक उपयोगकर्ता हासिल करने में मदद मिलेगी।

एशिया में, फेसबुक के शीर्ष बाजारों में एक अरब की आबादी है, “और इस आबादी का 50% अभी भी असंबद्ध है,” एक कार्यकारी ने मई दस्तावेज़ में लिखा था कि जर्नल ने पिछले साल अपनी फेसबुक फाइल श्रृंखला की रिपोर्ट करते हुए समीक्षा की थी। “हमने केवल खरोंच किया है संभावित ग्राहकों की सतह”, उन्होंने कहा।

दस्तावेज़ों में कहा गया है कि मई 2021 के बाद के 12 से 18 महीनों में, फेसबुक का लक्ष्य एशिया में उन लोगों की संख्या को बढ़ाना है, जो अपनी पहल के माध्यम से मासिक ऑनलाइन प्राप्त करते हैं, जो मौजूदा 1.65 मिलियन से 10 गुना है।

एक अन्य दस्तावेज़ में कहा गया है कि फेसबुक का एक लक्ष्य कंपनी के लिए “सक्रिय, सकारात्मक कथा” विकसित करना और “प्रमुख दर्शकों के बीच प्रतिष्ठा” में सुधार करना है।

सेलुलर ऑपरेटरों के साथ मिलकर शुरू की गई मुफ्त सेवाएं पीओके क्षेत्र के एक शहर मुजफ्फराबाद में 35 वर्षीय हाई-स्कूल शिक्षक जफर इकबाल जैसे उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक हैं। सेल्युलर डेटा पाकिस्तान में मजदूरी के मुकाबले महंगा है, और श्री इकबाल ने कहा कि मुफ्त की पेशकश उन्हें भुगतान किए बिना संवाद करने देती है।

श्री इकबाल ने कहा, पिछले साल की शुरुआत में, एक मित्र ने बताया कि मुफ्त ऐप का उपयोग करने के बाद उनका प्रीपेड डेटा समाप्त हो रहा था। श्री इकबाल ने कहा कि उन्होंने अपने डेटा उपयोग पर नज़र रखना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह फोन डेटा के लिए हर महीने 500 से 600 रुपये का भुगतान करते हैं – तीन डॉलर से थोड़ा अधिक। उसने पाया कि चार हफ्तों में, लगभग 100 रुपये मूल्य के डेटा का उपयोग किया गया था, जब वह फेसबुक ऐप का मुफ्त मोड में उपयोग कर रहा था।

“जहां मैं रह रहा हूं, एक अविकसित देश में, यह बहुत महंगा है,” श्री इकबाल ने कहा। उनकी नौकरी उन्हें लगभग 175 डॉलर प्रति माह का भुगतान करती है, उन्होंने कहा, इसलिए शुल्क महत्वपूर्ण हैं।

फेसबुक दस्तावेजों का अनुमान है कि पाकिस्तान में, श्री इकबाल के सेलुलर वाहक, टेलीनॉर पाकिस्तान के उपयोगकर्ताओं से हर दिन $14,736.96 मूल्य के डेटा के लिए शुल्क लिया जाता है, जब फेसबुक फ्री मोड में होता है। टेलीनॉर ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

फेसबुक के दस्तावेजों में कहा गया है कि कुल मिलाकर, पाकिस्तान में सभी वाहकों के उपयोगकर्ताओं से डेटा के लिए हर महीने अनुमानित $ 1.9 मिलियन का शुल्क लिया जा रहा है, जो किसी भी अन्य देश से अधिक माना जाता है। दस्तावेज़ कहते हैं कि समस्या कुछ दो दर्जन अन्य देशों में हो रही है, जिसमें फिलीपींस और इंडोनेशिया पाकिस्तान के बाद सबसे बड़े अनुमानित शुल्क वाले दो हैं।

दस्तावेज़ तकनीकी समस्याओं को दोष देते हैं। वीडियो, जो डेटा पर प्रमुख नालियां हैं, को फ्री मोड में प्रदर्शित नहीं होना चाहिए। लेकिन दस्तावेजों का कहना है कि अनुमानित अतिरिक्त शुल्क का लगभग 83% उन वीडियो से आता है जो वैसे भी फेसबुक सॉफ़्टवेयर में गड़बड़ियों के कारण दिखाई देते हैं, जो उन्हें बाहर निकालने के लिए है, या उपयोगकर्ताओं को शुल्क के बारे में सूचित करते हैं यदि वे ऐसे वीडियो देखते हैं जो दिखाई देते हैं। दस्तावेजों का कहना है कि हाल के महीनों में समस्या काफी बढ़ गई है।

दस्तावेज़ यह भी दिखाते हैं कि मोबाइल वाहकों के साथ बातचीत के हिस्से के रूप में, सोशल-मीडिया दिग्गज फोन ग्राहकों को ऐप के माध्यम से डेटा प्लान खरीदने की सुविधा देता है। यह ग्राहकों को सेल कंपनी की अपनी वेबसाइट या खुदरा स्थानों के माध्यम से जाने से आसान है, और लोगों को फेसबुक को देखते हुए डेटा खरीदने का मौका देता है, और इस तरह अधिक फेसबुक सामग्री तक पहुंच प्राप्त करता है। दस्तावेज़ इसे सेलुलर कंपनियों को कार्यक्रम के साथ बोर्ड पर लाने का एक तरीका कहते हैं और उन्हें फेसबुक के मुफ्त ऐप के माध्यम से “अपने ग्राहकों को मुद्रीकृत करने” की अनुमति देते हैं।

फेसबुक ऐप के माध्यम से ग्राहकों को प्रीपेड सेवाओं से पश्चिमी शैली की मासिक योजनाओं की ओर ले जाने में कंपनियों की मदद कर रहा है। इन योजनाओं में, जिसे फेसबुक और फोन कंपनियां “ऋण” कहती हैं, उपयोगकर्ताओं को डेटा का उपभोग करने के बाद बिल किया जाता है, और कंपनियां इसे उपयोग बढ़ाने का एक तरीका मानती हैं।

नाइजीरिया में, एक आंतरिक दस्तावेज़ कहता है, फेसबुक अपने ऐप के द्वारा वाहक एमटीएन एनजी की मदद कर रहा है “ऋण पात्रता मापदंडों को बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों को ऋण दिखाएं।” नतीजतन, नाइजीरिया में फेसबुक का फ्री-टू-यूज ऐप अधिक प्राप्त करने में मदद करता है लोगों को सेलुलर डेटा के लिए भी भुगतान करना होगा, जिसे दस्तावेज़ “अपसेल विश्लेषण” कहता है।

नवंबर 2020 में कंपनी छोड़ने से पहले विकासशील देशों में कार्यक्रमों का नेतृत्व करने वाले एक पूर्व फेसबुक कार्यकारी ब्रायन बोलैंड ने कहा कि मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए विकसित ऐप के माध्यम से “ऋण” डेटा योजनाओं को आगे बढ़ाने का अभ्यास खतरों के साथ आता है।

उन्होंने कहा, “इन सेवाओं को प्रदान करने की पूरी कोशिश लोगों को बहुत सारे साधनों के बिना प्रदान करना है।” “लोगों को किसी ऐसी चीज से परेशान करने का विचार जो उन्हें कर्ज में डाल देगा, कुछ ऐसा है जो मुझे वास्तव में असहज कर देता। “

दुनिया के गरीबों को इंटरनेट से जोड़ने के फेसबुक के कार्यक्रमों की शिक्षाविदों, ओपन-इंटरनेट अधिवक्ताओं और सरकारों द्वारा आलोचना की गई है। कुछ मामलों में आलोचना यह रही है कि फेसबुक अन्य वेबसाइटों पर अपनी सेवाओं का समर्थन करता है। पिछले एक दशक में फेसबुक ने अपनी मुफ्त सेवाओं को इंटरनेट तक व्यापक पहुंच प्रदान करके प्रतिक्रिया दी है।

भारत में, सरकार ने 2016 में एक कार्यक्रम पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया कि उसने नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांतों का उल्लंघन किया है, या यह धारणा कि इंटरनेट पर सभी ट्रैफ़िक को समान रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए, व्यक्तिगत सेवाओं को कोई प्राथमिकता नहीं दी जानी चाहिए, देश के दूरसंचार नियामक ने कहा।

मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने 2015 में भारतीय समाचार पत्रों में लिखते हुए इस परियोजना का बचाव किया कि “यदि आप कनेक्टिविटी के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो कुछ पहुंच और आवाज होना हमेशा बेहतर होता है।”

पेरू और फिलीपींस सहित कुछ देशों में, फेसबुक डिस्कवर नामक एक मुफ्त-डेटा कार्यक्रम प्रदान करता है। फेसबुक सार्वजनिक रूप से कहता है कि डिस्कवर लोगों को किसी भी वेबसाइट तक पहुंच प्रदान करता है, हालांकि इसका उपयोग वीडियो या ऑडियो जैसे डेटा-गहन सामग्री का उपभोग करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

जर्नल ने समीक्षा की आंतरिक दस्तावेज़ कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन के एक अध्ययन का हवाला देते हैं जिसमें पाया गया कि जहां फेसबुक सामग्री डिस्कवर पर आसानी से उपलब्ध है, वहीं अन्य वेबसाइटों की सामग्री नहीं है। दस्तावेज़ प्रोग्राम के एक आंतरिक फेसबुक ऑडिट का भी संदर्भ देते हैं जिसमें पाया गया कि सभी वेबसाइटों के साथ समान व्यवहार करने और किसी भी वेबसाइट से टेक्स्ट ब्राउज़ करने की अनुमति देने के लिए डिस्कवर “हमारी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप काम नहीं कर रहा है”।

[email protected] पर Justin Scheck को, Tom McGinty को [email protected] पर और Newley Purnell को [email protected] पर लिखें।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks