फैक्ट चेकर्स का कहना है कि YouTube अपने प्लेटफॉर्म को ‘हथियारबंद’ करने देता है


80 से अधिक तथ्य जाँच संगठनों का एक समूह YouTube पर अपने प्लेटफ़ॉर्म पर व्याप्त गलत सूचनाओं को दूर करने के लिए कॉल कर रहा है।

बुधवार को प्रकाशित सीईओ सुसान वोज्स्की को लिखे एक पत्र में, समूहों ने कहा कि Google के स्वामित्व वाला वीडियो प्लेटफॉर्म दुनिया भर में ऑनलाइन दुष्प्रचार और गलत सूचना के प्रमुख माध्यमों में से एक है।

उनका कहना है कि समस्या के समाधान के लिए YouTube के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं।

पत्र में कहा गया है कि समस्या का समाधान करने वाली नीतियों को लागू करने के लिए हम YouTube द्वारा बहुत प्रयास नहीं देखते हैं। इसके विपरीत, YouTube अपने मंच को बेईमान अभिनेताओं द्वारा दूसरों को हेरफेर करने और उनका शोषण करने और खुद को व्यवस्थित और धन उगाहने के लिए हथियार बनाने की अनुमति दे रहा है।

समस्या, इन समूहों ने कहा, गैर-अंग्रेजी भाषी देशों और वैश्विक दक्षिण में विशेष रूप से व्याप्त है।

फैक्ट चेकर्स इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क के सभी सदस्य हैं और इसमें फिलीपींस में रैपर, अफ्रीका चेक, फ्रांस में साइंस फीडबैक और दर्जनों अन्य समूह शामिल हैं। उन्होंने YouTube को यह कहते हुए लताड़ लगाई कि यह सामग्री को हटाने या न हटाने के झूठे द्वंद्व के रूप में विघटन के बारे में चर्चा करता है।

तथ्य-जांच की गई जानकारी प्रदर्शित करना सामग्री को हटाने से अधिक प्रभावी है, तथ्य जांचकर्ताओं ने लिखा है।

उनका प्रस्ताव है कि YouTube ऐसे संदर्भ और डिबंक प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो वीडियो पर स्पष्ट रूप से आरोपित होते हैं। उन्होंने YouTube से बार-बार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में गलत सूचना के खिलाफ प्रयासों को तेज करने का भी आह्वान किया।

एक बयान में, YouTube के प्रवक्ता एलेना हर्नांडेज़ ने कहा कि कंपनी ने उन सभी देशों में नीतियों और उत्पादों में भारी निवेश किया है जो हम लोगों को आधिकारिक सामग्री से जोड़ने, सीमा रेखा की गलत सूचना के प्रसार को कम करने और उल्लंघन करने वाले वीडियो को हटाने के लिए संचालित करते हैं।

उन्होंने दर्शकों को अपने स्वयं के सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए फैक्ट चेकिंग को एक महत्वपूर्ण उपकरण कहा, लेकिन यह भी कहा कि यह गलत सूचना के प्रसार को संबोधित करने के लिए एक बहुत बड़ी पहेली का एक टुकड़ा है।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks