बदलेगी खेती-किसानी की सूरत ! दुनिया का पहला स्मार्ट ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी की भारत में एंट्री


हाइलाइट्स

मोनार्क ट्रैक्टर दुनिया का पहला फुली इलेक्ट्रिक स्मार्ट ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी है.
कंपनी ने हैदराबाद मेंं अपना पहला दफ्तर खोला है.
भारत में मोनार्क की पार्टनर कंपनी इनसाइट भी अत्याधुनिक AI कैमरे से लैस मशीनें बनाती है.

हैदराबाद. दुनिया का पहला फुली इलेक्ट्रिक स्मार्ट ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी मोनार्क ट्रैक्टर (Monarch Tractor) की अब भारत में एंट्री हो गई है. कंपनी ने हैदराबाद में अपना पहला ऑफिस खोला है. कंपनी ने भारत में इनसाइट (Einsite) नाम की भारतीय कंपनी से पार्टनरशिप भी की है. इनसाइट एक ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली कंपनी है. मोनार्क भारत में इनसाइट के साथ मिलकर ऑटोनॉमी मॉडल तैयार करेगी.

दुनिया भर में इन दिनों ऑटोनॉमस ड्राइव टेक्नॉलजी का चलन तेजी से बढ़ रहा है और कई बड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में काम कर रही हैं. ऐसे में कृषि से जुड़े व्हीकल्ज भी इससे अछूते नहीं हैं. मोनार्क दुनिया का पहला फुली इलेक्ट्रिक स्मार्ट ट्रैक्टर बना चुकी है जो सेल्फ ड्राइविंग तकनीक से लैस है. अमेरिकी कंपनी मोनार्क का मानना है कि तकनीक की मदद से कृषि के क्षेत्र को बेहतर बनाया जा सकता है जिससे उत्पादकता, सुरक्षा और इस क्षेत्र में कमाई को बेहतर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : Tata Nezxon EV बैटरी के दाम जानकर चौंक जाएंगे, इतने में घर आ जाएगी नई डिजायर

मोनार्क के को-फाउंडर और सीईओ प्रवीण पेनमेत्सा ने कहा इनसाइट की मदद से हम भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं और इनकी एक्सपर्टीज की मदद से भारत में अपने ऑपरेशंस में तेजी ला सकते हैं. उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य है भारत में कृषि क्षेत्र को पहले से साफ सुथरा, कार्यकुशल और आर्थिक रूप से ज्यादा सक्षम बनाना है. कंपनी भारत के युवा किसानों से जुड़ना चाहती है और भारत के कृषि मॉडल को बेहतर बनाना चाहती है.

यह भी पढ़ें : दुनिया की 5 सबसे तेज चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कारें, लुक भी जबरदस्त

भारत में मोनार्क की पार्टनर कंपनी इनसाइट भी अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कैमरे से लैस मशीनें बनाती है. इस पार्टनरशिप के जरिए मोनार्क भारत के कृषि बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी.

Tags: Artificial Intelligence, Auto News, Driverless Auto

image Source

Enable Notifications OK No thanks