FD News: मां-बाप के नाम पर कराएं एफडी तो ज्यादा मिलेगा ब्याज, चेक कीजिए 10 बैंकों के बेस्ट ऑफर


नई दिल्ली. मई में रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट और सीआरआर में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी. इससे एक तरफ जहां कर्ज महंगा हो गया है, वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के निवेशकों को पहले की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. लगभग सभी बैंकों ने एफडी (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. एफडी में निवेश सबसे सुरक्षित और गारंटीड माना जाता है.

शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए अभी एफडी में निवेश का सबसे सही समय है. एक तो यहां निवेश सुरक्षित रहता है, दूसरा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की शुरुआत हो गई है. आने वाले समय में इसमें और बढ़ोतरी संभव है.

ये भी पढ़ें- निवेशकों के हित में सेबी का बड़ा फैसला, अब कस्टमर्स को कमीशन वाली एफडी नहीं बेच सकेंगे निवेश सलाहकार

वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज
ऐसे में अगर आप भी एफडी में निवेश की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने बूढ़े मां-बाप के नाम पर एफडी करवाएं. इससे आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो यह विकल्प अपनाना आपके लिए सबसे मुफीद रहेगा.

ये 10 बैंक दे रहे ज्यादा ब्याज
कई बैंक 2 करोड़ रुपये तक की 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं. इन्हीं में शामिल है डीसीबी बैंक जो वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक निजी बैंकों में यह सबसे ज्यादा ब्याज है. डीसीबी बैंक में अगर आप 3 साल का 1 लाख रुपये का एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 1.24 लाख रुपये मिलेगा. इसी तरह बंधन बैंक, इंडसइंड और यस बैंक सीनियर सिटीजंस को 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आरबीएल बैंक 6.8 फीसदी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 6.5 फीसदी ब्याज ऑफर करता है.

ये भी पढ़ें- EPFO: पीएफ बैलेंस जानने के हैं चार तरीके, बिना कहीं जाए घर बैठे पाएं अपने खाते की जानकारी

यदि आप अपने बूढ़ें मां-बाप के नाम पर एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक में से किसी में एफडी करवाते हैं तो 3 साल के लिए आपको 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा. इसमें किया गया 1 लाख रुपये का निवेश 3 साल में 1.20 लाख रुपये हो जाएंगे. ज्यादा डिपॉजिट के लिए छोटे बैंक ऊंची ब्याज दर की पेशकश करते हैं. एफडी का ये डाटा बैंकों की वेबसाइट से लिया गया है. ये ब्याज दरें 1 करोड़ रुपये से कम की जमा और वरिष्ठ नागरिकों (60-80 वर्ष) के लिए हैं.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, FD Rates, Interest rate of banks

image Source

Enable Notifications OK No thanks