नहीं थम रहीं इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग घटनाएं, Ola ने वापस वुलाए 1,400 इलेक्ट्रिक स्कूटर


नई दिल्ली: स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Ola Electric ग्राहकों से अपने स्कूटर वापस मंगा रही है. कंपनी ने इसके लिए 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया है. कंपनी ने कहा कि पुणे में 26 मार्च को हुई आग की घटना की जांच जारी है और प्रारंभिक जांच में पाया गया कि यह एक अलग घटना थी.

ओला इलेक्ट्रिक ने आगे कहा, “इन स्कूटरों का हमारे सर्विस इंजीनियरों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा और सभी बैटरी सिस्टम, थर्मल सिस्टम के साथ-साथ सुरक्षा सिस्टम की पूरी तरह से जांच की जाएगी” ओला इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसके बैटरी सिस्टम पहले से ही सभी स्टैंडर्ड मानकों का पालन करती हैं. इसके अलावा भारत के लिए नई प्रस्तावित मानक एआईएस 156 के लिए टेस्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से बुजुर्ग की मौत, इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मांगी अपनी गाड़ियां

इन कंपनियों भी वापस बुलाए स्कूटर
हाल ही में, देश के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं, जिससे निर्माताओं को अपने वाहनों को वापस बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. ओकिनावा ऑटोटेक ने 3,000 से अधिक इकाइयों को वापस बुलाया था, जबकि प्योरईवी ने लगभग 2,000 इकाइयों के लिए इसी तरह रिकॉल किया था.

ये भी पढ़ें- अब देश के इन नेशनल हाईवे पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, खाने-पीने और आराम करने की व्यवस्था भी होगी

सरकार ने बनाई जांच टीम
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाने का ऐलान भी किया है, जो ना सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं के बारे में जानकारी जुटाएगी बल्कि इन हादसों को रोकने के लिए जरूरी सुझाव भी देगी. उन्होंने इन घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कंपनीज पर भारी जुर्माना लगाने की बात कही है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks