वेट लॉस के लिए अपनाएं 3 दिन का डाइट प्लान, मिलेगा भरपूर फायदा


Diet Plan For Weight Loss: अगर जल्द ही अपना वजन कम करने का लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं, तो डाइट और एक्सरसाइज प्लान को काफी गंभीरता से फॉलो करना होगा. अगर आप डाइट की बात करें तो ऐसी कई डाइट हैं, जो वजन कम करने में मदद करती हैं. आपको अपने शरीर के हिसाब से और मेटाबॉलिज्म के हिसाब से उचित डाइट का पालन करना चाहिए. थ्री डे डाइट प्लान, जिसे मिलिट्री डाइट भी कहते हैं, यह आपका वजन कम करने का लक्ष्य पूरा करने में सहायक हो सकती है. इस डाइट में केवल तीन दिन ही डाइट को फॉलो करना होता है. मतलब तीन दिन आपको काफी रिस्ट्रिक्टेड और कम कैलोरी का सेवन करना होगा और बाद के तीन दिन आप जो चाहें वह खा सकते हैं. अगर खाते खाते वजन कम करना चाहते हैं तो यह डाइट प्लान काफी प्रभावी है. आइए जानते हैं इस डाइट प्लान के बारे में.

ये भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं जामुन, मिलेंगे ये भी फायदे

हेल्थलाइन के मुताबिक तीन दिन का डाइट प्लान आप फॉलो करके वेट लॉस का टारगेट पूरा कर सकते हैं. आइए जान लेते हैं कि इस डाइट में कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए.

ब्रेकफास्ट : तीन दिन सुबह आप क्रैकर्स, पीनट बटर, ग्रेप फ्रूट, सेब, केले, उबले हुए अंडे, चीज में किन्हीं भी एक कॉम्बो का सेवन कर सकते हैं.

लंच : दोपहर के खाने में आप सैल्टीन क्रैकर्स, टूना, उबले हुए अंडे, कोटेज चीज़ आदि का सेवन किया जा सकता है.

डिनर : किसी भी तरह का मीट, हॉट डॉग लेकिन बिना बन के या फिर हरी फलियां, गाजर और ब्रोकली, सेब या केले, वैनिला फ्लेवर की आइस क्रीम जैसी चीजें खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

इन बातों का रखें ध्यान

केवल इन्हीं सीमित चीजों से अपना तीनों समय का भोजन करें. कैलोरी की मात्रा सीमित करने की कोशिश करें. बचे हुए 4 दिन आप जिस चीज को चाहें खा सकते हैं लेकिन फिर भी सीमित में ही बाहर का खाना खाएं और ज्यादातर घर का खाना खाने की ही कोशिश करें. इस डाइट को जितनी ज्यादा फॉलो करते हैं उतना जल्दी वजन कम होने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks