पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर पीटीआई के एक कार्यकर्ता ने लंदन में किया हमला, मरियम नवाज बोलीं- इमरान को गिरफ्तार किया जाए


पाकिस्तान में चल रहे सियासी संकट के बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के एक कार्यकर्ता ने लंदन में हमला किया है। यह हमला पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से ठीक एक दिन पहले शनिवार को हुआ। रविवार को इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। हमले की जानकारी पाकिस्तान के एक पत्रकार ने दी है। उन्होंने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

नवाज शरीफ पर हुए हमले की जानकारी पाकिस्तान के फैक्ट फोकस मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम करने वाले पाकिस्तानी पत्रकार अहमद नूरानी ने दी है। उन्होंने अपने एक ट्वीट में बताया है कि “लंदन में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पीटीआई के एक कार्यकर्ता ने हमला किया है। पाकिस्तान में पीटीआई के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि अब इस पार्टी ने सारी हदें पार कर दी हैं। शारीरिक हिंसा को कभी माफ नहीं किया जा सकता। पीटीआई को अब एक उदाहरण बनाया जाना चाहिए।” 

उन्होंने कहा, “इस हमले में नवाज शरीफ का सुरक्षाकर्मी घायल हो गया है। आज रात ब्रिटेन में अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। पीटीआई को भी कुछ घंटों के दौरान ठीक किया जाना चाहिए।”

गिरफ्तार हों इमरान खान- मरियम नवाज
शरीफ पर हमले की खबर को लेकर उनकी बेटी मरियम नवाज शरीफ ने इमरान खान की गिरफ्तारी की मांग की है। मरियम नवाज शरीफ ने कहा है कि इमरान खान को ‘उकसाने और देशद्रोह’ के आरोप में गिरफ्तार किया जाना चाहिए। मरियम ने ट्वीट कर कहा कि “पीटीआई के जो लोग हिंसा का सहारा लेते हैं या कानून-व्यवस्था को खराब करने वाली स्थिति पैदा करते हैं उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए। ऐसे लोगों को सलाखों के पीछे कर दिया जाना चाहिए। इमरान खान पर उकसाने, भड़काने और देशद्रोह करने के आरोप में मामला दर्ज किया जाना चाहिए। इंशाअल्लाह ऐसा जल्दा होगा। इनमें से किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए।”

इमरान खान ने दिया बड़ा बयान
गौरतलब है कि पाकिस्तान में इन दिनों इमरान खान की सरकार संकट में है। उनके खिलाफ नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है, जिस पर रविवार को वोटिंग होगी। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इमरान खान ने कहा है कि पीएमएलएएन के नेता शहबाज शरीफ अगर पाकिस्तान के पीएम बनते हैं तो वो अमेरिका की गुलामी करेंगे। इमरान खान ने शाहबाज शरीफ पर हमला करते हुए कहा कि उन पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। 

इमरान खान ने पत्र का दिया हवाला
उन्होंने एक विदेशी शक्ति से “खतरे के पत्र” का भी उल्लेख किया और विपक्ष के अविश्वास मत को इसके साथ जोड़ा। खान ने कहा, “पत्र कहता है कि जैसे ही इमरान खान को हटाया जाएगा, हम आपको बख्श देंगे… उन सभी ने पहले से ही साजिश रची थी कि जब इमरान खान को हटाया जाएगा तो शाहबाज शरीफ आएंगे, जिन पर करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार के आरोप हैं।” उन्होंने कहा, “पाकिस्तान को लाइफ सपोर्ट मशीन पर कौन लाया? ये तीन कठपुतली 30 साल से देश पर शासन कर रहे थे, वे देश को इस स्थिति में लाए हैं और अब हमें अमेरिका का गुलाम बनने के लिए कह रहे हैं।”

इमरान खान शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम-एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान को “तीन कठपुतली” बताते रहे हैं। खान ने कहा, “वे हमेशा अमेरिका के गुलाम रहेंगे और आप सभी को अमेरिका का गुलाम बना देंगे।” उन्होंने लोगों से, विशेषकर युवाओं से, उनके खिलाफ विपक्ष के कदम पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करने के लिए सड़कों पर आने का आग्रह किया।

वहीं, पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने कहा है कि इमरान खान ने “बहुमत खो दिया है” उनके कुछ सहयोगियों ने उन्हें छोड़ दिया और शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री होंगे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks