BMW, Tata से लेकर Honda तक ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारत में होंगी लॉन्‍च!


ऑटो सेगमेंट में इस महीने कई लॉन्‍च देखने को मिले। अब यह सिलसिला पूरे साल जारी रहने वाला है, क्‍योंकि ऑटो मेकर्स एक के बाद एक व्‍हीकल्‍स लॉन्‍च करने वाले हैं। इस महीने की शुरुआत में वोक्सवैगन के पोलो लीजेंड एडिशन और हुंडई क्रेटा नाइट एडिशन का लॉन्‍च हुआ था। Honda City Hybrid कार ने भी अपना डेब्‍यू किया, जो ईंधन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पर चलती है। इसके अलावा मारुति ने नई Ertiga और XL6 को लॉन्‍च किया है। आने वाले दिनों में और कौन सी गाड़‍ियां मार्केट में उतरने वाली हैं, आइए जानते हैं। 

Rushlane की रिपोर्ट के अनुसार, इस फेहरिस्‍त में सबसे हैवीवेट है BMW i4 (बीएमडब्ल्यू आई4)। कंपनी 28 अप्रैल को भारत में अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक सेडान i4 को अनवील करेगी, जबकि इसका लॉन्‍च मई में होगा। ग्‍लोबली इसे दो वैरिएंट्स eDrive40 और M50 में लाया गया है। दोनों में wh9ch 83.9kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक की गई है। eDrive40 सिंगल मोटर और रियर-व्हील-ड्राइव सेटअप में आती है, जबकि M50 को डुअल-मोटर, ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप में लाया गया है। इंडिया में इसका फुली इम्‍पोर्टेड मॉडल आएगा। BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत 80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स भी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट में खुद को अपडेट करने वाली है। कंपनी 20 अप्रैल को नेक्सॉन ईवी और 28 अप्रैल को टिगोर ईवी के अपडेटेड वर्जन पेश करेगी। दोनों इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स में बड़े बैटरी पैक मिलने की उम्‍मीद है, जिससे रेंज में इजाफा होगा। Nexon EV के डिजाइन में कुछ निखार देखने को मिल सकता है, जबकि Tigor EV में ज्‍यादा अपडेट की संभावना नहीं है। 

बढ़ते हैं होंडा सिटी के हाइब्रिड वर्जन की तरफ, जिसने देर से ही सही, लेकिन इंडिया में अपनी शुरुआत कर दी है। यह पेट्रोल इंजन के साथ-साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर्स और एक लिथियम-आयन बैटरी से पैक है। यानी कार ईंधन से भी चलती है और बिजली से भी। बताया जाता है कि यह इंडिया की सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाली कार होगी, जो एक लीटर पेट्रोल में 26 किलोमीटर से भी ज्‍यादा दौड़ लगाएगी। 

स्कोडा (Skoda) कुशाक का मोंटे कार्लो ट्रिम लॉन्‍च करने के लिए तैयार है। यह कई आरामदायक फीचर्स के साथ आ सकती है। कंपनी ने इसकी कोई स्‍पेसिफ‍िक टाइमलाइन नहीं बताई है। माना जा रहा है कि लॉन्‍च अप्रैल के आखिर तक होगा। 

मारुति (Maruti) के खजाने से भी कुछ अपडेट्स आ सकते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, Maruti Ertiga और XL6 के मॉडल पावरट्रेन अपडेट हासिल करने वाले हैं। इनमें पुराने 4-स्पीड यूनिट की जगह नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। इंजन और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 360-डिग्री कैमरा और 4 एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स भी पैकेज में जोड़े गए हैं।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks