सिलसिला से लेकर दामिनी तक…इन फिल्मों की कहानी को नया मोड़ देने में खास रही होली, बदल गई कहानी


होली और सिनेमा का साथ बेहद पुराना है. होली आई रे आई रे होली आई रे..से लेकर उफ ये होली आई ये होली तक..फिल्मों में होली को बड़ी खूबसूरती से दर्शाया जाता रहा है. लेकिन फिल्मों में होली केवल मनोरंजन और हीरो हीरोईन के बीच प्यार भरी नोकझोक दिखाने तक ही सीमित नहीं रही. बल्कि होली ने कई फिल्मों की कहानी को नया मोड़ देने में अहम भूमिका निभाई. 

अमिताभ बच्चन की सिलसिला हो या फिर मीनाक्षी शेषाद्रि की दामिनी…इन फिल्मों की कहानी ने होली पर ही अलग मोड़ लिया था. आइए बताते हैं कौन कौन हैं सी फिल्में इस लिस्ट में शामिल है. 

सिलसिला – अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन जैसे सितारों से सजी ये फिल्म लव ट्राएंगल पर बनी थी. अमिताभ रेखा से प्यार करते थे लेकिन उनकी शादी हो जाती है जया बच्चन से. वहीं रेखा की शादी संजीव कुमार से होती है लेकिन होली पर जब भांग के नशे में अमिताभ को उनका प्यार रेखा दिखती है तो दोनों अपना आपा खो बैठते हैं और उनकी नजदीकियां फिल्म की कहानी को नया मोड़ दे देती है. 

शोले – होली के दिन दिल मिल जाते हैं रंगों में रंग खिल जाते हैं शोले फिल्म में होली का ये गाना आज भी खूब गुनगुनाया जाता है. फिल्म में ये गाना महज एक गाना नहीं है बल्कि कहानी को बदलने का काम करता है. क्योंकि फिल्म में इसी गाने के दौरान गांव पर डाकू हमला करते हैं और उसके बाद ही ठाकुर के साथ हुए अन्याय का पता चलता है और फिर जय और वीरू गब्बर से बदला लेने की ठान लेते हैं. 
  
दामिनी – ये कोर्ट रूम ड्रामा मूवी दामिनी की असल कहानी होली पर तब बदल जाती है जब फिल्म की लीड एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि होली पर घर की नौकरानी के रेप की इकलौती गवाह बनती हैं. रेप उनके देवर और उनके दोस्त ही मिलकर करते हैं और यहां से कहानी एक ऐसा मोड़ लेती है जो समाज के लिए प्रेरणा की तरह है. 
 
मोहब्बतें – शाहरुख खान की मोहब्बतें ऐसी फिल्म है जिसने अमिताभ बच्चन के करियर की दूसरी सफल पारी की शुरुआत की. इस फिल्म में म्यूजिक टीचर बने शाहरुख खान गुरुकुल से बाहर होली मनाने की इजाजत अमिताभ बच्चन से मांगते हैं और यही से कहानी में बदलाव महसूस होता है. 
 
गोलियों की रासलीला – रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म गोलियों की रासलीला में होली बेहद खास वजह से फिल्माई गई. होली के सीन में बिना कुछ कहे इन दोनों की बीच की कैमिस्ट्री को फिल्माया गया और कहानी ने एक अलग मोड़ ले लिया था.

ये भी पढ़ेंः अमिताभ बच्चन की होली पार्टी की थी ये खासियत, इस खास अंदाज में बिग बी करते थे अपने मेहमानों का स्वागत

image Source

Enable Notifications OK No thanks