चंद्रग्रहण से लेकर बुध ग्रह को देखने का मौका, जानें मई में होने वालीं खगोलीय घटनाएं


आसमान में होने वाली घटनाओं में दिलचस्‍पी रखने वाले लोगों के लिए मई का महीना रोमांचक लग रहा है। इस महीने की शुरुआत और अंत कुछ शानदार खोजों के साथ होने वाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने अपनी ‘वॉट्सअप’ सीरीज के तौर पर उन घटनाओं की पूरी लिस्‍ट शेयर की है। नासा के मुताबिक, इस महीने का सबसे बड़ा आकर्षण पूर्ण चंद्रग्रहण होने वाला है। यह 15-16 मई को पश्चिमी गोलार्ध में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण एक अविश्वसनीय खगोलीय घटना हैं। इस दौरान पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इस नजारे को देखने के लिए किसी दूरबीन की जरूरत नहीं होती। सूर्य ग्रहण की तुलना में चंद्रग्रहण को खुली आंखों से देखना ज्‍यादा सुरक्षित माना जाता है। 

नासा के मुताबिक, 2 मई को सूर्यास्त के लगभग 45 मिनट बाद अगर लोग आसमान में पश्चिम की तरफ देखेंगे, तो वहां उन्‍हें बुध ग्रह दिखाई दे सकता है। इससे ठीक 10 डिग्री दूर एक पतला अर्धचंद्राकार चंद्रमा भी दिखाई दे सकता है। सिर्फ यही नहीं, चंद्रमा की ओर से थोड़ा दक्षिण की ओर मुड़ने पर लोगों को एक विशालकाय तारा एल्डेबारन दिखाई दे सकता है, जो बुध ग्रह के समान चमकेगा। नासा ने बताया है कि लोग अगस्‍त महीने तक शाम को बुध ग्रह को नग्‍न आंखों से देख सकेंगे। 
 

इसके अलावा, मई के आखिरी हफ्ते में बृहस्पति और मंगल ग्रह आकाश में तेजी से एक-दूसरे के करीब आएंगे। 28 से 30 मई तक इन देखा जा सकेगा। लोग दूरबीन का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं, जिसके बाद उन्‍हें बृहस्पति ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमाओं को भी देखने का मौका मिलेगा। 

हालांकि इस महीने की सबसे अहम चीज होगी चंद्रग्रहण। नासा के मुताबिक, अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका के लोग मई के मध्य में शानदार चंद्र ग्रहण देख सकेंगे। सूर्य ग्रहण के विपरीत चंद्र ग्रहण को सीधे आंखों से देखा जा सकता है। दूरबीन की मदद से भी इसे देख सकते हैं। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल रंग का हो जाता है। 

सबसे आखिर में नजर आएगा कोमा स्टार क्लस्टर। इसे देखने के लिए दूरबीन की जरूरत होगी, क्‍योंकि यह लगभग 300 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। कोमा स्टार क्लस्टर में 40-50 सितारों का एक समूह है। इनमें सबसे चमकीला तारा Y आकार बनाता है। 
 



Source link

Enable Notifications OK No thanks