Ranji Trophy: यश दुबे से लेकर रजत पाटीदार तक, मध्य प्रदेश को चैंपियन बनाने में इन पांच खिलाड़ियों का बड़ा योगदान


रणजी ट्रॉफी 2022 के फाइनल में मुंबई को छह विकेट से हराकर मध्यप्रदेश की टीम पहली बार रणजी चैंपियन बनी है। मध्यप्रदेश की इस जीत में रजत पाटीदार, शुभम शर्मा और कुमार कार्तिकेय जैसे खिलाड़ियों का योगदान सबसे ज्यादा था। मध्यप्रदेश की इस टीम में कोई भी बड़ा खिलाड़ी नहीं था, लेकिन मुंबई और बंगाल जैसी मजबूत टीमों को मात देकर मध्यप्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले 1999 में यह टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन कर्नाटक ने खिताबी मैच में उसे मात दी थी। इस बार मध्यप्रदेश के रणजी इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई को हराकर खिताब जीता है। यहां हम उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने यह ट्रॉफी जीतने में सबसे ज्यादा योगदान दिया। 

1. रजत पाटीदार

आईपीएल 2022 में बैंगलोर के लिए प्लेऑफ में शतक लगाकर सुर्खियां बोटोरने वाले रजत पाटीदार ने इस टूर्नामेंट में कमाल की बल्लेबाजी की और रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में छह मैच की नौ पारियों में 658 रन बनाए। उनका सबसे बड़ा स्कोर 142 रन रहा। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और पांच अर्धशतक भी निकले। फाइनल मैच में उन्होंने 122 रन की जबरदस्त पारी खेली और अपनी टीम को बढ़त दिलाने में अहम योगदान दिया। वो इस सीजन मध्यप्रदेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उनका औसत 82.25 का रहा। 

2. यश दुबे

यश दुबे इस सीजन रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर थे और मध्यप्रदेश के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने छह मैच की 10 पारियों में 614 रन बनाए। उनका औसत 76.75 का रहा। उनके बल्ले से भी दो शतक और एक अर्धशतक निकला। यश दुबे फाइनल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने 133 रन की जबरदस्त पारी खेली और मुंबई के गेंदबाजों का हौसला तोड़ दिया। फाइनल में मध्यप्रदेश की जीत की नींव यश दुबे ने ही रखी थी। 

3. शुभम शर्मा

शुभम शर्मा इस सीजन रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर थे। वो मध्यप्रदेश के तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे। रणजी ट्रॉफी 2022 में उन्होंने छह मैच की नौ पारियों में 608 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में उनके बल्ले से चार शतक और एक अर्धशतक निकला। उनका औसत 76 का रहा। फाइनल में शुभम ने 116 रन की बेहतरीन पारी खेली और यश दुबे के साथ बेहतरीन साझेदारी कर अपनी टीम को पहली पारी में बढ़त दिलाई। इसी वजह से मध्यप्रदेश यह मैच जीत पाया। 

4. कुमार कार्तिकेय

मध्यप्रदेश के कुमार कार्तिकेय इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने छह मैचों की 11 पारियों में 32 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान एक पारी में उन्होंने 50 रन देकर छह विकेट लेने का कारनामा भी किया। वहीं, मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 128 रन देकर आठ विकेट रहा। उन्होंने 21 के औसत और 2.27 के इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी की। फाइनल में कार्तिकेय ने पांच अहम विकेट लिए। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks