G-7 Summit: बेहद खास है ताजनगरी में बना यह टेबल टॉप, जर्मनी में पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री को किया भेंट


जी-7 देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी को मार्बल पच्चीकारी वाला टेबल टॉप भेंट किया। यह ताजनगरी में बनाया गया है। प्रधानमंत्री की इस भेंट से मुगलिया दौर की 500 साल पुरानी कला की शान बढ़ी तो मार्बल पच्चीकारी को सम्मान मिला है। गोकुलपुरा की स्टोनमैन क्राफ्ट ने काले मार्बल के बेस पर 12 कीमती पत्थरों के साथ पच्चीकारी कर छह माह में इसे तैयार किया था। 700 से ज्यादा पत्थरों के पीस लगाकर 36 इंच व्यास के टेबल टॉप को पांच हस्तशिल्पियों की टीम ने आकार दिया। आगरा की हस्तशिल्प कला के लिए गौरव के इस पल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर साझा किया तो हस्तशिल्पियों की खुशी का ठिकाना न रहा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री ने जी-7 समिट हेतु जर्मनी प्रवास के दौरान इटली के प्रधानमंत्री को आगरा निर्मित ‘मार्बल इनले टेबल टॉप’ उपहार भेंट कर उत्तर प्रदेश की समृद्ध कारीगरी को वैश्विकता प्रदान की है। 

लखनऊ की प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री को आया था पसंद

दो और तीन जून को लखनऊ में हुई ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हस्तशिल्प कलाओं की प्रदर्शनी देखी थी, जिसमें ताजनगरी से स्टोनमैन क्राफ्ट ने यह टेबल टॉप डिस्प्ले किया था। प्रधानमंत्री ने स्टॉल पर रुककर इसकी जानकारी की थी। इसकी इटली की आर्ट वाली थीम पर उनका विशेष ध्यान रहा। 10 जून को मुख्यमंत्री कार्यालय से स्टोनमैन क्राफ्ट को फोन करके यह कृति मंगवाई गई। 

इटली और आगरा के हस्तशिल्प का संगम है टेबल टॉप

पीएम को भेंट किए गए टेबल टॉप के डिजाइनर हिमांका सेतिया ने बताया कि इसकी डिजाइनिंग में मुगलिया और इटली की आर्ट नजर आती है। मुगलिया जाली वर्क, कर्व, जबकि इटली की कला में उपयोग होने वाले पक्षियों को इस डिजाइन का हिस्सा बनाया गया। पक्षियों के रंगों के लिए ब्राजील, इटली और भारतीय पत्थरों का उपयोग किया गया। इसमें ताज की पच्चीकारी का कुछ हिस्सा भी दिखाई देगा। 

स्टोनमैन क्राफ्ट के एमडी रजत अस्थाना ने बताया कि यह स्टोनमैन क्राफ्ट और आगरा के लिए सम्मान का मौका है। प्रधानमंत्री ग्लोबल लीडर हैं, इटली के प्रधानमंत्री को उनकी इस भेंट से हमारी परंपरागत कला फिर से दुनिया में चर्चा का विषय बनेगी। लोगों में इन कलाओं का आकर्षण बढ़ेगा, जिसका अंतत: फायदा घरेलू हस्तशिल्पियों को मिलेगा।



Source link

Enable Notifications OK No thanks