Budget 2022 में सस्ते हो सकते हैं स्‍मार्टवॉच, स्‍मार्टबैंड जैसे गैजेट्स, घट सकती है सीमा शुल्‍क


Budget 2022: आज 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कुछ ही देर में बजट पेश करने वाली हैं.  बजट में सरकार कई बड़ी घोषणा कर सकती है, और इसी बीच सरकार कुछ ऐसे कदम भी उठा सकती है, जिससे मोबाइल और गैजेट्स (Gadgets) की कीमतों में गिरावट आ जाएगी. मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सरकार कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन के कंपोनेंट व कुछ पार्ट पर सीमा शुल्‍क (Customs Duties) में कटौती की मंशा बना रही है. सरकार का मकसद लोकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देना और कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (Consumer Electronics) से जुड़े उत्‍पादों का निर्यात बढ़ाना है.

कस्‍टम से जुड़ी प्रकियाओं को भी आसान बनाया जाएगा, ताकि आयातकों पर कम्‍प्‍लायंस बोझ घटाया जा सके. बजट में ऑडियो डिवाइस और स्‍मार्टवॉच, स्‍मार्टबैंड जैसे वियरेबल्‍स के कंपोनेंट पर भी सीमा शुल्‍क घटाया जा सकता है. इससे घरेलू कंपनियों को उत्‍पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इलेक्‍ट्रॉनिक इंडस्‍ट्री ने भी इस पर सीमा शुल्‍क घटाने की गुहार लगाई थी.

ये भी पढ़ें: Union Budget 2022 Live: वित्तमंत्री निर्मला आज पेश करेंगी बजट, हरीश रावत बोले- चुनावी होगा!

कम्‍युनिकेशंस एंड इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मिनिस्‍टर अश्विनी वैष्‍णव ने पिछले दिनों कहा था कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपोनेंट के क्षेत्र में भारत तेजी से उभर रहा है. मोबाइल फोन उत्‍पादन और निर्यात में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

अनुमान है कि 2025-26 तक इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपोनेंट का निर्यात 8 अरब डॉलर पहुंच जाएगा, जो 2020-21 में लगभग कुछ भी नहीं था. इतना ही नहीं इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों का निर्यात भी इसी अवधि में दोगुना बढ़कर 17.3 अरब डॉलर पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें- Watch union Budget 2022 live: बजट की पूरी कवरेज कब, कहां और कैसे देखें? चेक करें डिटेल्स

आईटी मिनिस्‍टर के अनुसार, हम अपनी मौजूदा क्षमता के ज़रिए बैटरी पैक्‍स, चार्जर, यूएसबी केबल, कनेक्‍टर, इंडक्टिव क्‍वॉयल, मैग्‍नेटिक्‍स और फ्लेक्सिबल पीसीबीए बनाने के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं. इस तरह 2026 तक भारत 300 अरब डॉलर का इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मैन्‍युफैक्‍चरिंग कर दुनिया का पावरहाउस बन सकता है. अभी हमारी उत्‍पादन क्षमता 75 अरब डॉलर के आसपास है.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman, Income tax

image Source

Enable Notifications OK No thanks