GDP Growth: सरकार ने जारी किए आंकड़े, तीसरी तिमाही में 5.4 फीसदी रही जीडीपी ग्रोथ


नई दिल्ली. सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही के लिए भारत के जीडीपी (GDP) के आंकड़े जारी कर दिए हैं. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में भारत का जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) रेट 5.4 फीसदी रहा. नेशनल स्टैटिकल ऑफिस यानी एनएसओ (NSO) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों में यह जानकारी मिली है.

FY22 में जीडीपी वृद्धि दर 8.9 फीसदी रहने का अनुमान 
एनएसओ के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 0.7 फीसदी थी. एनएसओ के दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी वृद्धि दर 8.9 फीसदी रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन से भारत आने वाले छात्रों के लिए जारी हुआ नई गाइडलाइन, अब करना होगा ये काम

दूसरी तिमाही में 8.5 फीसदी रही थी जीडीपी ग्रोथ
जनवरी में जारी पहले अग्रिम अनुमान में मौजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 9.2 फीसदी रहने की संभावना जतायी गई थी जबकि 2020-21 में इसमें 6.6 फीसदी की गिरावट आई थी. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में तुलनात्मक आधार कमजोर होने से अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 20.3 फीसदी रही थी. दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 8.5 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें- EPFO: 6.5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को मिल सकता है होली का तोहफा, 12 मार्च को बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

अप्रैल-जनवरी में फिस्कल डेफिसिट बढ़कर FY22 के टारगेट का 58.9% हुआ
बता दे कि भारत का फिस्कल डेफिसिट (Fiscal Deficit) अप्रैल, 2021 से जनवरी, 2022 के बीच बढ़कर वित्त वर्ष 22 के लक्ष्य का 58.9 फीसदी हो गया है. कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट्स द्वारा 28 फरवरी को जारी आंकड़ों में यह बात सामने आई है. अप्रैल-दिसंबर, 2021 में फिस्कल डेफिसिट पूरे साल के टारगेट का 50.4 फीसदी रहा था. फिस्कल डेफिसिट का मतलब सरकार की आमदनी और खर्चों का अंतर है.

Tags: Economy, Fiscal Deficit, GDP, GDP growth

image Source

Enable Notifications OK No thanks