कंट्रोल किया जा सकता है आनुवांशिक हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, लेकिन इन जरूरी बातों का रखें ध्यान


हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए
हर रोज कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए

How to reduce inherit high cholesterol: जब ब्लड की नलियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो यह हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर देता है. हाई कोलेस्ट्रॉल जेनेटिक होता है. अगर व्यक्ति की फैमिली में माता-पिता या दादी दादा या फिर किसी करीबी संबंधी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इसे फैमिलियल हाइपर्कोलस्ट्रोलीमिया (familial hypercholesterolemia) कहा जाता है. हालांकि यह ज्यादातर अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के कारण होता है.

इसको साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि इस के ज्यादा लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं. ऐसे में स्वस्थ भोजन और हर रोज व्यायाम करने से इसके बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है. आइए जान लेते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में करने के लिए किन टिप्स का पालन किया जा सकता है. 

जरूरी टिप्स
टेस्ट करवाएं : हेल्थ लाइन के अनुसार जेनेटिक हाई कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट कराना बहुत ही आसान है. इसे सिंपल ब्लड टेस्ट से ही चेक किया जा सकता है. इस टेस्ट में ब्लड में LDL की मात्रा की जांच की जाती है. अगर LDL का लेवल बढ़े लोगों में 190 से ज्यादा और छोटे बच्चों में 160 से ज्यादा होता है तो यह खतरनाक स्थिति होती है. वहीं अगर किसी पुरुष की उम्र 50 से ज्यादा है और महिला की उम्र 60 से ज्यादा है तो डॉक्टर उन्हे भविष्य में आने वाले हार्ट अटैक की संभावना की जांच करते हैं. ऐसे युवा जिनके परिवार में किसी की भी मृत्यु हार्ट से संबंधित बीमारियों से हुई हो उन्हें डाॅक्टर्स जेनेटिक कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट कराने की सलाह देते हैं.

इसे भी पढ़ें-हाइट की प्रॉब्लम से परेशान हैं, अपनाएं ये 5 नुस्खे टीनएज के बाद भी बढ़ जाएगी लंबाई

स्वस्थ भोजन करें : कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. अगर आप ऑयली और बाहर के खाने को अवॉयड करते हैं तो काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

हर रोज व्यायाम करें :  हर रोज कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. धुम्रपान नहीं करना चाहिए. शराब का ज्यादा सेवन नही करना चाहिए. युवा अवस्था में अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर लेते हैं तो यह आगे आने वाली पीढ़ी को इस बीमारी का खतरा कम रहता है.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks