MDH मसाले की बड़ी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में दिग्गज हिन्दुस्तान यूनिलीवर


नई दिल्लीः मसाला बनाने वाली देश की दिग्गज कंपनी एमडीएच (MDH) अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी (FMCG) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever), MDH की बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के लिए कंपनी से बातचीत कर रही है. एमडीएच की वैल्यू 15,000 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

दूसरी कंपनियों से भी हो रही बातचीत
इस बातचीत के जानकार सूत्रों के हवाले से लाइवमिंट ने यह खबर दी है. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी के संस्थापक धर्मपाल गुलाटी (Dharampal Gulati) के निधन के बाद से ही एमडीएच हिस्सेदारी बिक्री के लिए कंपनियों से चर्चा कर रही है. हालांकि अभी तक किसी से डील फाइनल नहीं हुई है. एक अनुमान के मुताबिक 2025 तक भारत के ब्रांडेड मसाला बाजार के 50 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays in April : अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले जरूर देखें छुट्टियों की लिस्ट

मसाला कारोबार में नहीं है HUL
अगर एचयूएल (Hindustan Unilever) इस सेगमेंट में उतरती है तो इस बाजार में और तेजी आ सकती है. अभी तक एचयूएल के पोर्टफोलियो में मसाला सेगमेंट नहीं है. एमडीएच के अधिग्रहण के बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का भी इस्तेमाल मसाला कारोबार के विस्तार के लिए कर सकती है.

ये भी पढ़ें – कोरोना काल में 45% कामकाजी भारतीयों पर आन पड़ी थी मुसीबत, लेना पड़ा लोन

एमडीएच के 60 से ज्यादा हैं प्रॉडक्ट
एमडीएच के पोर्टफोलियो में 60 से अधिक प्रॉडक्ट हैं. इसके डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में 1,000 से अधिक होलसेलर और लाखों रिटेलर हैं जो छोटे शहरों और गांवों तक फैले हैं. इसका भी फायदा हिंदुस्तान यूनिलीवर को मिल सकता है. कंपनी रोजाना 30 टन मसालों का उत्पादन करने में सक्षम है. मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बातचीत के बारे में पूछे जाने पर HUL और MDH ने जवाब नहीं दिया. वित्त वर्ष 2020-21 में एमडीएच की शुद्ध बिक्री 1,191 करोड़ रुपये रही थी जिस पर उसे 507 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

Tags: Dharmpal Gulati Family, Hindustan Unilever, HUL, Indian FMCG industry, MDH, SPICES

image Source

Enable Notifications OK No thanks