Mother’s Day पर मां को दें फाइनेंशियल गिफ्ट, और मजबूत होगा बुढ़ापे का सहारा


नई दिल्ली : आज 8 मई को भारत समेत पूरी दुनिया में मदर्स डे मनाया जा रहा है. एक मां के समर्पण और त्याग को याद करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है. हर बच्चे का कर्तव्य है कि वह अपने मां-बाप के संघर्ष को ना भूलें. उनका जो बचा हुआ जीवन है वह आराम से बीते. इसलिए जरूरी है कि इस बार मदर्स डे पर अपनी मां को फाइनेंशियल तरीके से मजबूत करके उन्हें सुखी जीवन का गिफ्ट दें.

क्योंकि, एक मां पूरा जीवन अपने परिवार को संवारते-संवारते खुद पर ध्यान देना ही भूल जाती है. मां कभी भी अपनी खुद की सेहत और आर्थिक मजबूती को तो भूल ही जाती है. और परिवार की जरूरतों को पूरा करते-करते एक समय बाद उसे खुद अपने लिए सहारे की जरूरत होती है.

हम-आप और तमाम लोग अपने भविष्य की आर्थिक मजूबती के लिए तमाम योजनाओं में निवेश करते हैं. ठीक इसी तरह कुछ ऐसी योजनाएं हैं जहां आप थोड़ा बहुत ही पैसा जमा करके अपनी मां को एक बड़ा आधार दे सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसी योजनाओं पर चर्चा कर रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी मां तो आर्थिक मजबूती तो दे ही सकते हैं साथ ही अपना बोझ भी हल्का कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए इन बातों का रखें ख्याल, होगी तरक्की रहेंगे खुशहाल

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) एक सरकार समर्थित बचत योजना है. यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए बनाई गई है. यह योजना महज 5 साल में मैच्योर होती है. मैच्योर होने के बाद इसे 3 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है. इस खाते में अन्य योजनाएं के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है. इस योजना के तहत बैंक या डाकघर में खाता खुलवाया जा सकता है. कई सीनियर सिटिजन सेविंग्स योजनाओं पर मेडिकल और पर्सनल ऐक्सीडेंट इंश्योरेंस तथा अन्य स्पेशल ऑफर भी मिलते हैं. अपनी मां के लिए यह खाता खुलवाकर आप उन्हें मंथली इनकम का गिफ्ट दे सकते हैं.

स्वास्थ्य बीमा
बुढ़ापे में मेडिकल जरूरतें बढ़ जाती हैं. महंगाई के समय में महानगर में एक साधारण बुखार भी कई हजार रुपये में ठीक होता है. बीमारी का खर्चा आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुका है. ऐसे में अपने मां-बाप के लिए मेडिकल इंश्योरेंस बहुत बड़ी ताकत है. अगर आपकी मां के पास मेडिकल इंश्योरेंस नहीं है तो फौरन एक पॉलिसी ले लें. कम से कम 5 से 7 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस होना जरूरी है. इसलिए इस बार मदर्स डे पर आप अपनी मां को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा का तोहफा दे सकते हैं.

इमरजेंसी फंड
माता-पिता के लिए इमरजेंसी फंड भी बनाकर रखना चाहिए. इसमें माता-पिता के मासिक खर्चे के हिसाब से कम से कम तीन महीने का फंड होना चाहिए. यह फंड किसी बचत खाते में या फिर एफडी के रूप में भी हो सकता है. क्योंकि ये ऐसा माध्यम हैं जिन्हें इमरजेंसी के समय फौरन इस्तेमाल किया जा सकता है.

सॉवरन गोल्ड बॉन्ड्स में निवेश
चूंकि ज्यादातर महिलाओं की दिलचस्पी सोने में होती है. लेकिन महंगाई के समय में ना तो आप सोने का कोई गहना लेकर किसी को गिफ्ट कर सकते हैं और अगर किसी तरह आपने कोई जेवर खरीद भी लिया तो उसकी सुरक्षा को लेकर चिंता बनी रहती है. इसलिए अपनी मां को इस बार धातु सोने के जगह डिजिटल गोल्ड गिफ्ट कर सकते हैं. इसके लिए आप सॉवरन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB) में निवेश करके एक बॉन्ड मां को गिफ्ट कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Mothers Day Special, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks