Goa Elections: केजरीवाल ने गोवा में खुलकर खेला था जाति का दांव, हुए नाकाम


पणजी. गोवा के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जब अमित पालेकर को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया तो उन्होंने इसके साथ ही जाति का दांव खुलकर चला था. लेकिन, गोवा के चुनाव के नतीजों के सामने आने के बाद अपने इस दांव में वे पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं. केजरीवाल ने अमित पालेकर को गोवा के मुख्यमंत्री पद के लिए AAP का चेहरा घोषित करते हुए कहा था कि गोवा में भंडारी समाज की आबादी 35 फीसद से ज्यादा है. भंडारी समाज को राजनीति में उसकी न्यायपूर्ण जगह दिलाने के लिए अमित पालेकर को AAP ने सीएम पद का चेहरा घोषित किया है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जब से गोवा को आजादी मिली है तब से अब तक पिछले करीब 60 सालों में इस समाज का केवल एक ही आदमी केवल ढाई साल के लिए सीएम के पद पर रहा है. अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो भंडारी समाज से आने वाले अमित पालेकर गोवा के मुख्यमंत्री बनेंगे. अरविंद केजरीवाल ने तो दूसरे दलों की इस बात के लिए आलोचना भी की कि उन्होंने भंडारी समाज के लोगों को मुख्यमंत्री नहीं बनाया. जबकि इस समाज के लोगों का गोवा के विकास में बहुत योगदान है और यह गोवा के समाज का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं.

Goa and Manipur Election Results 2022 Live Updates: मणिपुर में सीएम आवास पर जश्न, पणजी से उत्पल पर्रिकर हारे

केजरीवाल ने भंडारी समाज की भावनाओं को हवा देते हुए कहा कि समाज के लोगों के मन में इस बात की कसक है कि राजनीतिक रूप से उनको वह प्रतिनिधित्व नहीं मिल सका, जिसके वे असली हकदार हैं. बरहाल गोवा चुनाव के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि अरविंद केजरीवाल अपने इस जाति के कार्ड में पूरी तरह नाकाम हो चुके हैं.

राज्य में आम आदमी पार्टी को 2 सीटें मिली हैं और वह सत्ता की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुकी है. गोवा में बीजेपी 19 सीटों पर जीत हासिल करके सरकार बनाने की तरफ बढ़ गई है. कांग्रेस भी बीजेपी से काफी पीछे रह गई है. अरविंद केजरीवाल ने सीधे-सीधे जाति का कार्ड खेलकर कोशिश की थी कि वे राज्य में एक बड़ी जीत हासिल कर लेंगे. लेकिन यह लगता दूसरा चुनाव है, जब गोवा में आम आदमी पार्टी को निराशाजनक हार का मुंह देखना पड़ा है.

Tags: AAP, Arvind kejriwal, Assembly elections, Assembly Elections 2022, Goa Elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks