Gold Price: सर्राफा बाजार आज भी टूटा का भाव, जानिए कितने में मिल रहा 10 ग्राम सोना


हाइलाइट्स

चांदी की कीमतों में भी गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई है.
चांदी 334 रुपये गिरकर 58,323 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची.
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 67 पैसे का सुधार हुआ है.

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन के लगभग बीत जाने के बाद भी सोने की कीमतों में गिरावट थमी नहीं है. आज गुरुवार को सोने की कीमत में 101 रुपये की गिरावट आई है. HDFC सिक्योरिटीज़ के अनुसार, वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में कमजोरी और रुपये की सेहत में हलके सुधार के चलते सोने में आज की गिरावट देखने को मिली है.

गुरुवार को सोने की कीमत 101 रुपये गिरकर 51,024 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. पिछले कारोबारी सेशन में यह पीली धातु 51,125 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. चांदी की कीमतों में भी गुरुवार को गिरावट आई. यह 334 रुपये कम होकर 58,323 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

ये भी पढ़ें – Share Market: मेटल सेक्टर ने किया कमाल, निफ्टी और सेंसेक्स में उछाल

इंतजार कर रहे हैं निवेशक
हालांकि निवेशक अब भी इंतजार करने की स्थिति में है. समझा जाता है कि नवम्बर के बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपनी मौद्रिक नीति को धीमा कर सकता है. यही वजह है कि आर्थिक आंकड़ों के आने के बाद ही किसी तरह का फैसला लेना उचित रहेगा. डॉलर की कीमत भी अभी तक स्थिर नहीं है.

आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 67 पैसे का सुधार हुआ और यह 82.14 पर आ गया. 83 के स्तर से भी नीचे जाने के बाद रुपये की यह रिकवरी डॉलर को कमजोर कर रही है और सोने की कीमतों में भी कमी आने की संभावना है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड 1,664 डॉलर प्रति औंस पर था, जबकि 19.41 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के रिसर्च एनालिस्ट दिलिप परमार ने कहा कि रुपये की मजबूती और कमजोर कॉमेक्स स्पॉट गोल्ड प्राइस के चलते घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें गिरी हैं.

सोने की शुद्धता चेक करने का तरीका
‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए न सिर्फ सोने की शुद्धता जांची जा सकती है, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक शिकायत कर सकते हैं. ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold, Gold investment, Gold price, Silver price

image Source

Enable Notifications OK No thanks