Gold Price: आज भी गिरा सोना, आने वाले दिनों में और गिरावट के आसार, जानिए कारण


हाइलाइट्स

चांदी आज 21 रुपये के हल्के उछाल के साथ 58,336 रुपये प्रति किलो पहंची.
डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में आज 4 पैसे का सुधार देखा गया.
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डॉलर की मजबूती सोने में गिरावट का कारण है.

नई दिल्ली. कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आज शुक्रवार को भी सोना कमजोर होता देखा गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्राफा मार्केट में सोने की कीमत में 105 रुपये की गिरावट आई है. आज यह 50,889 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. पिछले कारोबारी सेशन में 10 ग्राम सोने का भाव 50,994 रुपेय पर बंद हुआ था.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के अनुसार, आज जहां सोने के भाव में गिरावट हुई है, वहीं चांदी के दाम उछले हैं. हालांकि यह उछाल बेहद मामूली है. फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, चांदी आज 21 रुपये के हल्के उछाल के साथ 58,336 रुपये प्रति किलो के भाव पर पहुंच गई है, जबकि कल यह 58,315 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी.

ये भी पढ़ें – Maruti Q2 रिजल्ट: 4 गुना बढ़ा तिमाही लाभ, बिक्री ने तोड़ दिए रिकॉर्ड, शेयर में तगड़ा उछाल

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में आज 4 पैसे का सुधार देखा गया. शुरुआती ट्रेडिंग में डॉलर के मुकाबले यह 82.29 रुपये पर था. रुपये में सुधार के पीछे घरेलू भारतीय शेयर बाजार में मजबूती और विदेशी बाजारों में कमजोरी एक वजह हो सकती है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत लाल निशान में ट्रेड हो रही थी. यह 1,653.25 डॉलर प्रति औंस, और चांदी 19.34 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के दिलिप परमार ने बताया कि बैंक ऑफ जापान और ईसीबी पॉलिसी के निर्णय के बाद डॉलर में मजबूती की वजह से कॉमेक्स स्पॉट गोल्ड गिरकर 1,653.25 डॉलर प्रति औंस पर था.

ये भी पढ़ें – Paytm, Nykaa, PB Fintech में पैसा लगाने वाले निवेशक सावधान, ‘बड़ी गिरावट’ अभी बाकी!

डॉलर में मजबूती से सोने में गिरावट
रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को डॉलर की कीमत में बढ़ने के बाद सोने में लगभग 1 फीसदी की गिरावट देखी गई है. मौद्रिक नीति में सख्ती के बाद आने वाले संभावित स्लोडाउन को देखते हुए डॉलर मजबूत हुआ है. समझा जा रहा है कि अगले सप्ताह फेड द्वारा दरों में बदलाव किया जा सकता है.

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की सहायक उपाध्यक्ष वंदना भारती ने कहा कि फेड की मीटिंग अब दूर नहीं है. लगभग 75 आधार अंकों की वृद्धि का अनुमान है. ऐसे में डॉलर मजबूत होता दिखा रहा है और इसी वजह से सोने की कीमतों में और गिरावट संभव है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold, Gold price, Silver price, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks