Gold Price Today: लगातार बढ़ रहे गोल्ड के रेट, जानें आज कितना महंगा हो एक तौला सोना


नई दिल्ली. शादियों के सीजन में सोने चांदी के भाव (Gold Silver Price Today) में उतार-चढ़ाव जारी है. पिछले चार दिनों से सोने के रेट (Gold Rate) में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अप्रैल डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.01 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें (Silver price) 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

अगस्त साल 2020 में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना दिसंबर वायदा MCX पर 48,666 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 7,500 रुपये सस्ता मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Business Idea: नौकरी के साथ सिर्फ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई

जानिए क्या है सोने चांदी का भाव (Gold Silver Price)
अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.01 फीसदी की तेजी के साथ 48,666 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.13 फीसदी फिसल गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 62,606 रुपये है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी! एक बार फिर शुरू होने जा रही श्री रामायण यात्रा ट्रेन, इन तीर्थ स्थलों की कर सकेंगे यात्रा

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Gold price News, Gold Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks