Gold Price Today : सोने-चांदी के दाम बढ़े, खरीदने से पहले चेक करें अब कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट?


हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.03 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.
चांदी अब भी अपने पिछले बंद भाव से 0.16 फीसदी की उछाल पर कारोबार कर रही है.
ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का हाजिर भाव भी 18.52 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में सुधार होने की वजह से मंगलवार सुबह भारतीय वायदा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखा है. सोने का भाव एक बार फिर 50,500 रुपये के ऊपर पहुंच गया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 16 रुपये बढ़कर 50,552 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,598 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द ही कीमतें और नीचे आ गईं. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.03 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – आयात मूल्य के केवल 25 फीसदी हिस्से में कच्चे तेल का उत्पादन कर सकता है भारत, अनिल अग्रवाल ने बताया इसका तरीका

चांदी की भी चमक बढ़ी
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी उछाल दिख रहा है. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 85 रुपये बढ़कर 54,492 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 54,610 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग कम रहने से जल्‍द इसकी कीमतों में गिरावट आ गई. हालांकि, चांदी अब भी अपने पिछले बंद भाव से 0.16 फीसदी की उछाल पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम
काफी दिनों बाद ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,722.2 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव भी 18.52 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.63 फीसदी ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें – महंगाई से राहत! एक महीने में 29 फीसदी सस्‍ता हुआ टमाटर, प्‍याज का भी भाव गिरा, क्‍या आगे भी सस्‍ता रहेगा प्‍याज?

एक्‍सपर्ट की राय, बढ़ेंगे सोने के भाव
एक्‍सपर्ट अभी सोने को होल्‍ड रखने की सलाह देते हैं. दरअसल, अमेरिका के 10 साल का बॉन्‍ड यील्‍ड अभी काफी ज्‍यादा है, जबकि डॉलर दो दशक शीर्ष पर है और दोनों ही कारण सोने की कीमतों पर दबाव बना रहे हैं. यही कारण है कि फिलहाल सोने की कीमतों में खास उछाल नहीं दिखेगा. ऐसे में निवेशकों को सोना बेचने के बजाए होल्‍क करके चलना चाहिए. ग्‍लोबल टेंशन खत्‍म होने पर जल्‍द सोने की कीमतों में दोबारा बड़ा उछाल आ सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks