Gold Price Today : सोने का भाव एक महीने में सबसे कम, चांदी भी 56 हजार से नीचे, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट


हाइलाइट्स

सोने में कारोबार की शुरुआत आज सुबह 50,275 पर खुलकर हुई थी.
चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,849 रुपये पर खुलकर हुई थी.
ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर भाव 1,711.68 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव से भारतीय वायदा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में नरमी दिख रही. बुधवार को सोने-चांदी के वायदा मूल्‍य में मामूली उछाल के बावजूद सोने का भाव अभी एक महीने के निचले स्‍तर पर है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज सुबह 39 रुपये बढ़कर 50,359 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है, लेकिन यह सोने का एक महीने का निचला स्‍तर है. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत आज सुबह 50,275 पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में तेजी के बाद जल्‍द ही इसके भाव चढ़कर 50,350 से ऊपर चले गए. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.80 फीसदी ऊपर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – महंगाई से राहत! एक महीने में 29 फीसदी सस्‍ता हुआ टमाटर, प्‍याज का भी भाव गिरा, क्‍या आगे भी सस्‍ता रहेगा प्‍याज?

चांदी के दाम भी चढ़े
सोने की तर्ज पर आज चांदी के वायदा मूल्‍य में भी मामूली बढ़त देखी जा रही है. चांदी का वायदा बाजार में भाव 90 रुपये चढ़कर 55,817 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,849 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही कीमतों में नरमी देखने को मिली. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.16 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में कहां है भाव
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में आज उछाल देखा जा रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,711.68 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.06 फीसदी बढ़त पर है, जबकि चांदी का हाजिर भाव आज 18.8 डॉलर प्रति औंस दिख रहा है. यह पिछले बंद भाव से 0.17 फीसदी ऊपर है. मार्च की शुरुआत में ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का भाव 27 डॉलर प्रति औंस तक चला गया था.

ये भी पढ़ें – Zomato: 78 फीसदी शेयरों का लॉक-इन खत्म, एक्सपर्ट्स ने जताई बड़ी गिरावट की आशंका

आगे क्‍या रहेगा सोने का भविष्‍य
एक्‍सपर्ट अभी सोने को होल्‍ड रखने की सलाह देते हैं. दरअसल, अमेरिका के 10 साल का बॉन्‍ड यील्‍ड अभी काफी ज्‍यादा है, जबकि डॉलर दो दशक शीर्ष पर है और दोनों ही कारण सोने की कीमतों पर दबाव बना रहे हैं. यही कारण है कि फिलहाल सोने की कीमतों में खास उछाल नहीं दिखेगा. ऐसे में निवेशकों को सोना बेचने के बजाए होल्‍क करके चलना चाहिए. ग्‍लोबल टेंशन खत्‍म होने पर जल्‍द सोने की कीमतों में दोबारा बड़ा उछाल आ सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks