Gold Price Today : आज फिर बढ़ी सोने की कीमत, चेक करें कितना पहुंचा 10 ग्राम का लेटेस्‍ट रेट?


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में सोना 6 महीने के निचले स्‍तर पर जाने के बाद आज रिकवरी दिखी और भारतीय बाजार में भी सोने की कीमत गिरावट से उबरकर तेजी की ओर आ गई. आज सोने में बढ़त दिख रही जबकि चांदी की कीमत पर अब भी दबाव बना हुआ है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट सोने का वायदा भाव 115 रुपये चढ़कर 51,417 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत सुबह 51,382 के स्‍तर पर खुलकर हुई लेकिन मांग बढ़ने और सप्‍लाई पर असर की वजह से जल्‍द ही इसका भाव 51,400 के ऊपर चला गया. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.22 फीसदी ऊपर ट्रेडिंग कर रहा है. एक दिन पहले एमसीएक्‍स पर सोने के वायदा भाव में 1.5 फीसदी की बड़ी गिरावट आई थी और इसका भाव 52 हजार से नीचे उतर आया.

ये भी पढ़ें – नोमुरा का अनुमान: अभी नहीं थमेगी रुपये में गिरावट, रिकॉर्ड स्‍तर पर बना रहेगा व्‍यापार घाटा

चांदी में आज भी गिरावट जारी
चांदी की कीमतों में एक दिन पहले बड़ी गिरावट आई थी, जिससे आज भी उबर नहीं पाई और चांदी का वायदा भाव 57 हजार से नीचे ही चल रहा है. एमसीएक्‍स पर आज सुबह चांदी 118 रुपये गिरकर 56,747 पर ट्रेडिंग करती दिखी. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 56,900 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी से कीमतें भी नीचे आ गईं. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.21 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही है. मंगलवार को एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव करीब 3 फीसदी टूट गया था.

ग्‍लोबल मार्केट में आज दिखा सुधार
भारतीय बाजार की तरह ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उतार-चढ़ाव जारी है. अमेरिकी बाजार में आज सुबह सोने की हाजिर कीमत 0.4 फीसदी सुधार के साथ 1,770.71 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. मंगलवार को इसकी हाजिर कीमत में 2.3 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी थी और यह 1,767.53 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई थी, जो दिसंबर, 2021 के बाद सबसे निचला
स्‍तर है.

ये भी पढ़ें – अमेरिकी बाजार में गिरावट ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, अभी और जाएगा नीचे, भारत पर क्या होगा इसका असर?

क्‍यों आया बड़ा उतार-चढ़ाव
ग्‍लोबल मार्केट में अमेरिकी डॉलर ने एक बार फिर मजबूती दर्ज की है, जिसका सीधा असर सोने की कीमतों पर दिखा. निवेशक अब डॉलर में पैसे लगाने को ज्‍यादा मुनाफे वाला मान रहे हैं. यही कारण रहा कि भारतीय बाजार में भी सोने और चांदी की वायदा कीमतों पर दबाव दिखा. हालांकि, एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने और चांदी में तेजी दिखेगी, क्‍योंकि रूस पर लगे प्रतिबंधों का असर ग्‍लोबल मार्केट पर दिखना बाकी है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks