Gold Price Today : तीसरे दिन भी महंगा हुआ सोना, कीमतें दो महीने के शीर्ष पर, चेक करें आज का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में सुस्‍ती के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल देखा जा रहा है. मंगलवार को तीसरे लगातार सत्र में सोना महंगा हुआ और इसका वायदा भाव दो महीने के शीर्ष पर पहुंच गया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 108 रुपये बढ़त के साथ 52,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 52,199 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन सप्‍लाई में कमी की वजह से कीमतों में और तेजी आ गई. सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.21 फीसदी उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Indian Wheat Export: कई देशों को रोटी खिला रहा भारत, बैन के बाद भी 16 लाख टन गेहूं निर्यात

चांदी में भी दिखा उछाल
पिछले सप्‍ताह तक सुस्‍त चल रही चांदी की कीमतों ने भी तेजी पकड़ी है और आज लगातार दूसरे दिन इसके दाम बढ़े. वायदा बाजार में चांदी का मूल्‍य आज सुबह 362 रुपये चढ़कर 58,850 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 58,798 रुपये के स्‍तर पर हुई थी. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.62 फीसदी बढ़त बनाकर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट का हाल
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सुबह सोने की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,811.38 डॉलर प्रति औंस है, जो पिछले बंद भाव से 0.10 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत भी आज 20.13 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई. इसमें पिछले बंद भाव से 0.67 फीसदी की तेजी देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें – एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक के विलय के प्रस्ताव को शेयर बाजारों की हरी झंडी, अब आगे क्या?

52 हजार के आसपास रहेगा सोना
एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने की कीमत पर कुछ दिन तक दबाव दिखेगा. मंदी की आशंका की वजह से ग्‍लोबल मार्केट में अभी सोने की मांग दोबारा बढ़ेगी, जबकि घरेलू बाजार पर आयात शुल्‍क बढ़ाने का साफ असर देखा जा रहा है. ऐसे में अगले कुछ दिनों तक सोने की कीमत 52 हजार या उससे ऊपर बनी रह सकती है.

Tags: Business news in hindi, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks