Gold Price Today : सोना महंगा तो चांदी सस्‍ती, चेक करें आज कितना हुआ रेट में बदलाव, क्‍या है 10 ग्राम सोने का भाव?


हाइलाइट्स

सोने में आज ट्रेडिंग की शुरुआत 50,431 रुपये के स्‍तर से हुई थी.
चांदी में आज सुबह ट्रेडिंग की शुरुआत 56,475 रुपये पर खुलकर हुई.
ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर भाव 1,726.95 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में जारी उठापटक का असर बुधवार सुबह घरेलू वायदा बाजार पर भी दिखा और सोने की कीमतों में तेजी दिखी जबकि चांदी के भाव नीचे आ गए. सोना अब 50,500 रुपये के करीब पहुंच गया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 39 रुपये बढ़कर 50,496 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,431 रुपये के स्‍तर से हुई थी लेकिन मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द ही कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.08 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – रेपो रेट बढ़ाने का असर- जून में 0.43% घटी खुदरा महंगाई लेकिन अब भी दायरे से बाहर, कौन-से उत्पाद सस्ते हुए?

चांदी की कीमतों में गिरावट
सोना जहां आज वायदा बाजार में तेजी हासिल कर सका, वहीं चांदी पर दबाव दिखा. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 42 रुपये गिरकर 56,424 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. इससे पहले चांदी में आज सुबह ट्रेडिंग की शुरुआत 56,475 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही भाव नीचे चले गए. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.07 फीसदी टूटकर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में और गिरावट
ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव लगातार दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,726.95 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद भाव से 0.36 फीसदी कम है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत भी आज ग्‍लोबल मार्केट में 18.97 डॉलर प्रति औंस दिखी जो पिछले बंद भाव से 0.57 फीसदी नीचे है.

ये भी पढ़ें – आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर! औद्योगिक उत्पादन में तेज उछाल के साथ 19.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज

क्‍यों टूटा भाव और क्‍या है आगे भविष्‍य
अमेरिकी डॉलर का भाव आज फॉरेक्‍स मार्केट में 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिसका सोने की कीमत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और बड़ी गिरावट के साथ सोना नौ महीने के निचले स्‍तर पर चला गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि जैसे-जैसे ग्‍लोबल मार्केट में संकट कम होगा और व्‍यापार में सुधार आएगा, डॉलर की मजबूती भी कम होती जाएगी और तब सोने की कीमत में दोबारा उछाल आना शुरू होगा.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks