Gold Price Today : सोना 248 रुपये महंगा, चांदी 56 हजार के करीब, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट


हाइलाइट्स

24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 50,355 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है.
चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.65 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रही है.
अमेरिकी बाजार में सुबह सोने का हाजिर मूल्‍य 1,714.89 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. सोने-चांदी की कीमतों में भी आज तेजी दिख रही है. पिछले सप्‍ताह लगातार गिरावट से उबरकर आज पीली धातु के वायदा भाव में तेज बढ़त दिखी, जबकि चांदी फिर 56 हजार के करीब पहुंच गई.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोमवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 248 रुपये बढ़कर 50,355 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,150 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.49 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

चांदी भी महंगी हुई
चांदी की कीमतों में भी आज सुबह उछाल दिखा और इसका वायदा भाव एक बार फिर 56 हजार के करीब पहुंच गया है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 363 रुपये बढ़कर 55,950 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 56,120 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी से कीमतों में कुछ गिरावट आ गई. हालांकि, चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.65 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने-चांदी की कीमतों में आज उछाल दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सुबह सोने का हाजिर मूल्‍य 1,714.89 डॉलर प्रति औंस रहा जो अपने पिछले बंद भाव से 0.25 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव भी आज 18.83 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. चांदी भी अपने पिछले बंद भाव से 0.44 फीसदी ऊपर ट्रेडिंग कर रही है.

ये भी पढ़ें – ITR Filing Deadline: 31 जुलाई तक नहीं भरा आईटीआर तो टैक्‍स स्‍लैब के हिसाब से लगेगा जुर्माना, ब्‍याज भी देना होगा

आगे क्‍या है सोने-चांदी का भविष्‍य
अमेरिका में इस समय कई बड़ी आर्थिक घटनाएं हो रही हैं. एक तो डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिससे सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. दूसरी ओर, महंगाई भी 41 साल के चरम पर है और निवेशकों का रुझान सोने से हट गया है. इसके अलावा ब्‍याज दरों में लगातार इजाफा होने से निवेशकों को जमाओं पर बेहतर रिटर्न मिलने लगा है, जिससे उनका ध्‍यान सोने जैसे ऐसेट में पैसे लगाने से हट रहा है. हालांकि, जैसे ही ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव हटेगा, सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks