Gold Price Today : सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी बड़ी गिरावट, चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट?


हाइलाइट्स

सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,300 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी.
चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,681 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी.
ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,708.94 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे उतार-चढ़ाव की वजह से मंगलवार सुबह सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दिखी. चांदी एक बार फिर 56 हजार से नीचे उतार आई है, जबकि सोना 50 हजार से ऊपर ट्रेडिंग कर रहा.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 50,245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,300 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में कमजोरी की वजह से जल्‍द ही कीमतों में गिरावट दिखने लगी. सोना आज अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – ITR Filing Deadline: 31 जुलाई तक नहीं भरा आईटीआर तो टैक्‍स स्‍लैब के हिसाब से लगेगा जुर्माना, ब्‍याज भी देना होगा

चांदी की भी ‘चमक’ घटी
सोने की तर्ज पर आज वायदा बाजार में चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 521 रुपये गिरकर 55,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,681 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. हालांकि, कीमतों में आज बड़ी गिरावट दिख रही और चांदी 56 हजार के नीचे आ गई है. अभी चांदी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.93 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या रहा हाल
सोने-चांदी की कीमतों पर ग्‍लोबल मार्केट में भी दबाव चल रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,708.94 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.01 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य भी 18.7 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.12 फीसदी
नीचे है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने पर लंबे समय से दबाव चल रहा है और अभी आगे भी जारी रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें – Kisan Vikas Patra: 124 महीने में पैसा हो जाएगा डबल, जानिए स्कीम की खासियतें

आगे क्‍या है सोने-चांदी का भविष्‍य
अमेरिका में इस समय कई बड़ी आर्थिक घटनाएं हो रही हैं. एक तो डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिससे सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. दूसरी ओर, महंगाई भी 41 साल के चरम पर है और निवेशकों का रुझान सोने से हट गया है. हालांकि, जैसे ही ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव हटेगा, सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में जब तक डॉलर नरम नहीं पड़ेगा, सोने पर दबाव जारी रहेगा.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks