Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी, चेक करें सर्राफा का ताजा भाव


नई दिल्ली. Gold Price Today: दिल्ली सराफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत में थोड़ी देखने को मिली है. सोना आज प्रति दस ग्राम 30 रुपये बढ़ गया है. इस उछाल के चलते सोना 50,818 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया है. एक दिन पहले सोने का भाव गिरकर 50,733 पर पहुंच गया था.

वहीं, अगर चांदी की बात करें तो आज चांदी का भाव में प्रति किग्रा 133 रुपये की उछाल देखने को मिला है. दिल्ली सराफा बाजार में आज चांदी के भाव प्रति किग्रा 61,717 रुपये पर पहुंच गए. पिछले सेशन में चांदी की कीमत 964 रुपये गिरकर 61,555 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें- RBI Announcements: रेपो रेट बढ़ाने की घोषणा के दौरान गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहीं ये 10 बड़ी बातें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई गिरावट
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के लिए हाजिर सोने की कीमतों में 30 रुपये की तेजी आई, जो COMEX सोने की कीमतों में रात भर की तेजी को दिखाती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,848 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट कारोबार 22.02 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी. पटेल ने कहा कि COMEX में हाजिर सोने की कीमतों में 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ सोने की कीमतों में कमजोरी आई है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Business news, Gold, Gold price, Silver price

image Source

Enable Notifications OK No thanks