Gold Price Today : सोना लगातार दूसरे दिन भी महंगा, चांदी 60 हजार के पार, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी की वजह से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा है. सोने का वायदा भाव जहां 51 हजार के करीब पहुंच गया है, वहीं चांदी 60 हजार के ऊपर बिक रही.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 163 रुपये बढ़कर 50,812 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,604 रुपये के स्‍तर पर हुई लेकिन जल्‍द ही इसकी मांग जोरदार इजाफा देखा गया और कीमतों में 200 रुपये से ज्‍यादा का उछाल आया. सोना अपने पिछले बंद भाव से 0.32 फीसदी बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – 2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी बजाज ऑटो, कितने में खरीदेगी? जानिए

चांदी की भी चमक बढ़ी
सोने की तर्ज पर आज चांदी की वायदा कीमतों में भी उछाल आया और इसका भाव 60 हजार के ऊपर निकल गया. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 199 रुपये बढ़त के साथ 60,145 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहा था. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 59,760 पर खुलकर हुई लेकिन मांग बढ़ने से कीमतों में 400 रुपये से ज्‍यादा उछाल दिखा. चांदी अपने पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम
जी7 देशों की ओर से रूस के सोना निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में इसकी सप्‍लाई पर असर देखा जा रहा है. यही कारण है कि इस सप्‍ताह लगातार दूसरे दिन सोने और चांदी की कीमतों में उछाल आया है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,825.65 डॉलर प्रति औंस रहा जो पिछले बंद भाव से 0.12 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत 21.19 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई, जो पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें – Good News: सुकन्‍या समृद्धि और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर जल्‍द बढ़ेंगी ब्‍याज दरें! जानिए डिटेल

आगे क्‍या रहेगा सोने का सिनेरियो
एक्‍सपर्ट का कहना है कि सोना और चांदी अगले कुछ दिनों तक बढ़त बनाएंगे. जी7 देशों की ओर से रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने से ग्‍लोबल मार्केट में इसकी सप्‍लाई बाधित हो सकती है. ऐसे में मांग के मुकाबले कम आपूर्ति का इसकी कीमतों पर असर पड़ेगा और सोना महंगा होता जाएगा. यही हाल चांदी का भी होगा, लेकिन कुछ दिन बाद हालात सामान्‍य होने पर सोने-चांदी की कीमतों में नरमी आएगी. घरेलू बाजार में भी सोना अभी और महंगा होगा.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks