Gold Price Today : ग्‍लोबल मार्केट में गिरे दाम तो सोना हो गया सस्‍ता, चेक करें आज का रेट


नई दिल्‍ली. सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में मंगलवार को मामूली गिरावट दिखी है. ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी के भाव नीचे आए जिसका असर भारतीय बाजार में भी दिखा.

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह Gold के भाव मामूली बदलाव के साथ ट्रेडिंग कर रहे थे. Gold का अप्रैल का वायदा भाव 53,590 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था. इसी तरह, Silver के वायदा भाव भी 70 रुपये तेजी के साथ 70,108 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेडिंग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें – Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरा भाव
ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने के भाव में मामूली गिरावट दिखी. डॉलर में कमजोरी की वजह से Gold 2,000 डॉलर प्रति औंस से थोड़ा नीचे आया. कमोडिटी एक्‍सचेंज पर Gold का हाजिर भाव करीब 0.5 फीसदी गिरकर 1,986 डॉलर प्रति औंस था.

अप्रैल तक 54 हजार को पार कर सकता है सोना
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के हेड रिसर्च तपन पटेल का कहना है कि रूस-यूक्रेन में जारी तनाव (Russia-Ukraine conflict) की वजह से आने वाले समय में सोने की कीमतों में उछाल दिखेगा. ग्‍लोबल मार्केट में यह 2,005 डॉलर प्रति औंस को पार सकता है, जबकि MCX पर 54 हजार प्रति 10 ग्राम से भी ऊपर निकल जाएगा.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Price Hike : चुनाव खत्‍म, अब पेट्रोल-डीजल के दाम 6 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी, जानें क्‍यों

एक दिन पहले आई थी बंपर तेजी
शेयर बाजार में बड़ी गिरावट की वजह से सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में बंपर उछाल दिखा था. सोने का हाजिर भाव जहां 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया था, वहीं चांदी की कीमतों में 1,910 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा दिखा था. अनुमान है कि रूस-यूक्रेन के बीच शांति कायम के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी.

Tags: Gold price, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks