Gold Price Today : शादियों के सीजन में और सस्‍ता हुआ सोना, खरीदने से पहले चेक करें 10 ग्राम का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में आए उतार-चढ़ाव का असर बृहस्‍पतिवार को घरेलू बुलियन बाजार पर भी दिखा. शादियों के सीजन में मांग बढ़ने के बावजूद सोने-चांदी कीमतों में आज गिरावट दिख रही है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 68 रुपये फिसलकर 50,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. एक्‍सचेंज पर सोने का भाव 50,280 रुपये पर खुला लेकिन कमजोर मांग से जल्‍द ही यह कल के बंद से 0.14 फीसदी के नुकसान पर पहुंच गया. इस महीने की शुरुआत में सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही थी.

ये भी पढ़ें – NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

चांदी की चमक भी फीकी
सोने की तर्ज पर चांदी ने भी आज शुरुआती कारोबार में ही कमजोर ट्रेडिंग किया. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सुबह चांदी का वायदा भाव 243 रुपये गिरकर 60,535 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. सुबह चांदी ने 60,700 रुपये पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया था, लेकिन मांग में कमी की वजह से जल्‍द ही इसमें भी 0.40 फीसदी की गिरावट दिखने लगी. पिछले कुछ सत्र से चांदी की कीमतों में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है, जबकि मार्च में चांदी 72 हजार रुपये से भी ऊपर बिक रही थी.

ग्‍लोबल मार्केट में अभी कितना है रेट
सोने-चांदी की कीमतों में ग्‍लोबल मार्केट में भी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. आज के कारोबार में जहां सोने की कीमत घटी है, वहीं चांदी की मजबूत हुई है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव आज सुबह 0.06 फीसदी गिरकर 1,815.22 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया, जबकि चांदी की हाजिर कीमत 21.43 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई. इसमें 0.42 फीसदी की तेजी दिखी है. चांदी के अलावा प्‍लेटिनम की कीमत भी 0.8 फीसदी गिरकर 927.77 डॉलर और पैलेडियम की 1 फीसदी गिरकर 1,996.92 डॉलर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें – ये फाइनेंस कंपनी ला रही है 160 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर, जानिए पूरी डिटेल

इसलिए आ रही पीली धातु में गिरावट
अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के मुखिया जेरोम पॉवेल ने एक दिन पहले बयान दिया था कि जब तक महंगाई पर काबू नहीं पा लिया जाएगा, तब तक ब्‍याज दरों में इजाफा किया जाएगा. इस बयान के बाद शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा वापस लौटता दिख रहा है. इससे सोने को सेफ हैवन मानने वाले निवेशक दोबारा शेयर बाजार का रुख करने लगे हैं, जिससे सोने की मांग में कमी आ रही कीमतें भी घट रही हैं.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks